English, asked by anchitha2713, 10 months ago

Eassy on land pollution in hindi for class 5

Answers

Answered by Ektajaiswal
1

Answer:

answer is given in images

Attachments:
Answered by goldikthakur
0

भूमि प्रदूषण पर्यावरण के लिए बड़ा खतरा है। यह बढ़ती आबादी के कारण दिन के साथ-साथ उद्योगों में वृद्धि के कारण बढ़ रहा है। जनसंख्या में वृद्धि और शहरीकरण वनों के विकास के कारण लोगों को समायोजित करने के लिए तीव्र गति से कटौती की जा रही है। जंगलों को औद्योगिक और आवासीय क्षेत्रों में बदल दिया जा रहा है। वनों की कटाई भूमि प्रदूषण का कारण बनती है क्योंकि यह मिट्टी की गुणवत्ता को कम करती है। जनसंख्या में वृद्धि ने घरेलू कचरे को भी जन्म दिया है जिससे भूमि प्रदूषण बढ़ता है।

उद्योगों की संख्या में वृद्धि ने औद्योगिक और रासायनिक अपशिष्ट को जोड़ा है। इस प्रकार का अपशिष्ट निपटान के लिए अत्यंत कठिन है और यह सबसे खराब प्रकार के भूमि प्रदूषण में योगदान देता है। खनन गतिविधियाँ भूमि को नुकसान पहुँचाती हैं और प्रदूषण का कारण बनती हैं। अपशिष्ट पदार्थ जो आसानी से नहीं निकलता है, समय के साथ सड़ जाता है और दुर्गंध पैदा करने लगता है। यह न केवल भूमि प्रदूषण का कारण बनता है, बल्कि वायु प्रदूषण में भी योगदान देता है और विभिन्न बीमारियों का कारण है।

भूमि प्रदूषण और विभिन्न प्रकार के प्रदूषण भारत में न केवल एक समस्या है बल्कि एक वैश्विक मुद्दा है। विभिन्न देशों की सरकार को इस मामले को गंभीरता से देखना चाहिए। इसे कम करने के लिए लोगों को अपने स्तर पर भी काम करना होगा।

Similar questions