Hindi, asked by amanpartikkaur, 1 year ago

easy eaasy on importance of library in hindi in short form

Answers

Answered by Pat111
3
पुस्तकालय का अर्थ है- पुस्तक+आलय अर्थात पुस्तकें रखने का स्थान। पुस्तकालय मौन अध्ययन का स्थान है जहाँ हम बैठकर ज्ञानार्जन करते हैं। पुस्तकालयों के अनेक लाभ हैं।

सभी पुस्तकों को खरीदना हर किसी के लिए सम्भव नहीं है। इसके लिए लोग पुस्तकालय का सहारा लेते हैं। इन पुस्तकालयों से निर्धन व्यक्ति भी लाभ उठा सकता है। पुस्तकालय से हम अपनी रूचि के अनुसार विभिन्न पुस्तकें प्राप्त कर अपना ज्ञानार्जन कर सकते हैं।

पुस्तकालय भिन्न-भिन्न प्रकार के हो सकते हैं। कई विद्या-प्रेमी अपने उपयोग के लिए अपने घर पर ही पुस्तकालय की स्थापना कर लेते हैं।
 
पुस्तकालय ज्ञान-विज्ञान की रहस्यमय जानकारी को प्रदान करने में अवश्य महत्त्वपूर्ण भूमिका को निभाते हैं । ये हमें सत्संगति प्रदान करते हैं । हमें अज्ञान के अंधकार से ज्ञान के प्रकाश की ओर ले जाते हैं । इसलिए हमें पुस्तकालयों का अवश्य अधिक-से-अधिक उपयोग करना चाहिए 

amanpartikkaur: did you write some more
amanpartikkaur: on this topic
Pat111: ok
Pat111: hope now it's ok ?
amanpartikkaur: no some more
Answered by Anonymous
1

Answer:

पुस्तकालय एक ऐसी जगह है जहां आपको विभिन्न प्रकार की पुस्तकें मिल सकती हैं।

अगर कोई किताब शुभ है, तो सोचिए कि लाइब्रेरी कितनी आदरणीय हो सकती है, जहां ऐसी हजारों किताबें रखी होंगी!

किसी को किसी भी प्रकार की पुस्तकें मिल सकती हैं जो वह चाहते हैं । यह या तो घर्षण हो सकता है या कल्पना से संबंधित हो सकता है।

पुस्तकालयों के रूप में एक अपने समय खर्च नई किताबें जो पढ़ने की अपनी असली आदत ला सकता है और उसे आध्यात्मिक प्रबुद्ध सकता है की खोज खर्च कर सकते हैं ।

Similar questions