Hindi, asked by navyag1620, 4 months ago

Easy on
TV I advantage and disadvantage in hindi

Answers

Answered by omarshaikh
0

Answer:

thike

Explanation:

दिन ब दिन घर-घर में टेक्नोलॉजी बढ़ते चले जा रहा है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी का क्षेत्र बढ़ रहा है जिससे मनुष्य को बहुत सारी सुविधाएँ मिल रही हैं। वहीँ दूरी तरफ प्रौद्योगिकी का क्षेत्र धीरे-धीरे मनुष्य के लिए नुकसानदायक भी बनते जा रहा है। आज हर घर में टेलीविज़न जगह ले चुका है और लोग मनोरंजन के लिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं।

  • परंतु क्या आप टेलीविज़न के फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं? टेलीविज़न मनोरंजन का सबसे आसान माध्यम बन चुका है पर कई लोग टेलीविज़न को एक आदत बना चुके हैं और इसकी वजह से यह मनुष्य जीवन के लिए एक हानि भी बन चुका है।आज के इस आधुनिक युग में टेलीविज़न एक सबसे बढ़िया और सस्ता मनोरंजन है। आजकल टेलीविज़न में सभी उम्र के लोगों के लिए अच्छे प्रोग्राम और मनोरंजन के सीरियल आप देख सकते हैंजैसे कि हमने आपको बताया कि टेलिविज़न समय बिताने का एक बेहतरीन उपकरण है पर अगर टेलीविज़न देखना आदत बन जाए तो यह आपका महत्वपूर्ण समय भी बर्बाद कर सकता है।
  • ना सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी टेलीविज़न की लत का शिकार बन जाते हैं जिसके कारण वह अपने पढ़ाई के समय पर भी टीवी देखने लगते हैं जिससे उनके शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए टेलीविज़न देखने का एक निर्धारित समय तय किया जाना चाहिए जिसके कारण यह आपकी आदत ना बन सके।
  • 2. आंखों के लिए बुरा Not Good For Eyes
  • भले ही आपके घर पर पुराने जमाने का टेलीविज़न हो या आधुनिक युग का टेलीविज़न, ज्यादा देखने पर आँखो पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। एक ही वस्तु पर ज़्यादा ध्यान से देखने पर आँखो पर दबाव पड़ता है।
  • कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि लंबे समय तक टेलीविज़न देखने से आंखे खराब भी हो सकती हैं इसलिए टेलीविज़न देखने का भी एक निर्धारित समय होना चाहिए। सभी लोगों को टेलीविज़न को एकदम पास बैठ कर नहीं देखना चाहिए। किसी भी टेलीविज़न को देखने की सही दूरी कम से कम टेक्नोलॉजी बढ़ते होती है।
  • 3. बच्चों के लिए सभी प्रोग्राम सही नहीं Some Shows Are Not Good For Childrens
  • टेलीविज़न जितना बच्चों के लिए अच्छा, उतना ही ज्यादा खतरनाक भी है। कुछ ऐसे टेलीविज़न शो होते हैं जो बच्चों के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डालते हैं। कुछ ऐसे +18 TV चैनल या शो, कुछ क्राइम से जुड़े शो या कुछ ऐसे विज्ञापन जो बच्चों के लिए बिलकुल सही नहीं है खुले आम टीवी पर चल रहे हैं।
Answered by CrazySneha
0

Answer:

Hope its helpful

Mark me brainliest

Do follow me

Explanation:

टेलीविजन के लाभ (Advantages of Television in Hindi )

प्रौद्योगिकी के इस आविष्कार ने लोगों को समय व्यतीत करने का अच्छा उपाय दिया है और इसे होने वाले लाभ निम्नलिखित है–

1. मनोरंजन- टेलीविजन आज के समय में मनोरंजन का सबसे बड़ा सरल और सस्ता साधन है। यह बूढ़ो से लेकर बच्चों तक सबके लिए उनकी पसंद का चैनल लाता है और विभिन्न तरीके से उनका मनोरंजन करता है।

2. ग्यानवर्धक- टेलीविजन पर बहुत से ऐसे प्रोग्राम दिखाए जाते हैं जिनसे हमारे ग्यान में वृद्धि होती है और हमें कुछ नया सिखने को मिलता है।

3. जानकारी- टेलीविजन पर देश दुनिया की खबरे दिखाई जाती है जिसे हमें दुनिया में जो कुछ भी चल रहा उसकी जानकारी मिलती है।

4. अंग्रेजी सिखने में सहायक- टीवी पर बहुत से अंग्रेजी चैनल है जिनके माध्यम से हम आसानी से आसानी सिख सकते हैं।

5. समय व्यतीत- हम छुट्टी वाले दिन और बुढ़ै लोग टेलीविजन देखकर आसानी से अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।

6. विग्यापन– टेलीविजन विग्यापन देने का भी बहुत अच्छा माध्यम है जिससे लोगों को बाजार में आने वाले नए नए उत्पादों के बारे में पता चल सके।

टेलीविजन से होने वाली हानियाँ ( Disadvantages of Television in Hindi )

टेलीवीजन ने जहाँ लोगों को बहुत सूख दिए है वहीं इसके ज्यादा प्रयोग से हानियाँ भी हुई है-

1. समय की बर्बादी- लोग टेलीविजन के आदि हो जाते है और सारा दिन टीवी ही देखते रहते है जिससे कि उनका समय ही बर्बाद होता है।

2. स्वास्थय पर नररात्मक प्रभाव- टेलीविजन देखने से आँखे खराब होती है और में दर्द रहता है। इसे देखते वक्त लगातार बैठने से कमर दर्द की समस्या भी उत्पन्न होती है।

3. परिवार में दुरी– सभी लोग टीवी में प्रोग्राम देखने में व्यस्त होते हैं उनके पास एक दुसरे के लिए समय भी नहीं होता है।

4. अगोपनीयता- टेलीविजन पर बहुत से ऐसे प्रोग्राम और विग्यापन जो 18 साल से कम उमर के बच्चों को नहीं देखना चाहिए।

हम सबको टेलीविजन का सीमित मात्रा में प्रयोग करना चाहिए और थोड़ी दुरी से ही देखना चाहिए।

Similar questions