Hindi, asked by piara6235, 9 months ago

Easy paragraph on dussehra in hindi

Answers

Answered by raosahab19
2

Answer:

Hello! First of all many many greetings from my side for the festival of dusshera ,it's mine favoirate festival because on this day the truth was won from the lie. the lord ram ji and her brother lakshman ji with the army of monkeys and the lord also called monkey king lord hanuman ji. they all fought with the ravan for the sita maa the wife of lord ram ji  because the ravan was kidnapped sita ji. every year on this occasion all hindus make a statue of ravan and burn it to show the win of truth on lie, thanks!

Explanation:

Answered by Anonymous
1

दशहरा (Dussehra)

दशहरा एक भारतीय त्योहार है जो भारत के सभी प्रमुख हिस्सों में मनाया जाता है, और कुछ पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, श्रीलंका में सितंबर-अक्टूबर के महीनों में। यह भारतीय लोगों के लिए पौराणिक, आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व वाले सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। दशहरा उत्सव का एक बड़ा इतिहास रहा है क्योंकि इसे मनाया जाता है क्योंकि भगवान राम ने इस विशेष अवसर पर रावण का वध किया था।

दशहरा भी कहा जाता है और भारत के कुछ हिस्सों में विजयदशमी के रूप में मनाया जाता है। मूल रूप से मामूली, क्षेत्रीय मतभेदों के साथ, वे दोनों समान घटनाओं का संकेत देते हैं

दशहरा दुर्गा पूजा या नवरात्रि के दस दिवसीय महोत्सव का आखिरी दिन है। दुर्गा पूजा देवी दुर्गा के लिए दस दिवसीय अनुष्ठान पूजा और उत्सव की अवधि है। कई निजी और सार्वजनिक समारोहों में देवी की एक बड़ी मूर्ति स्थापित और पूजा की जाती है। अंतिम दिन, मूर्ति को पानी में विसर्जित कर दिया जाता है। नवरात्रि का अर्थ होता है नौ रातों का त्योहार। यह भारत के अन्य क्षेत्रों में देवी दुर्गा के लिए भी समान पूजा और उत्सव है।

Similar questions