Sociology, asked by pradumgope1133, 6 months ago

ECCE में बचपन से जुड़े शिक्षा संस्थानों
की काफी विस्तारित और मजबूत प्रणाली
के माध्यम से दिया जाएगा?​

Answers

Answered by sharmagaurav1222
5

Answer:

ECCE में बचपन से जुड़े शिक्षा संस्थानों की काफी विस्तारित और मजबूत प्रणाली के माध्यम से दिया जाएगा?

Answered by priyadarshinibhowal2
0

बचपन की देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई):

  • प्रारंभिक बचपन को जन्म से आठ वर्ष की आयु तक की अवधि के रूप में परिभाषित किया गया है। प्रारंभिक बाल विकास में 0-8 वर्ष की आयु के बीच शारीरिक, सामाजिक-भावनात्मक, संज्ञानात्मक और मोटर विकास शामिल है।प्रारंभिक वर्ष महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि यह जीवन की वह अवधि होती है जब मस्तिष्क सबसे तेजी से विकसित होता है और इसमें बदलाव की उच्च क्षमता होती है, और जीवन भर स्वास्थ्य और भलाई के लिए नींव रखी जाती है।
  • पोषण देखभाल एक स्थिर वातावरण में प्रदान की जाती है, जो बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जरूरतों के प्रति संवेदनशील है, खतरों से सुरक्षा के साथ, प्रारंभिक शिक्षा के अवसर, और बातचीत जो उत्तरदायी, भावनात्मक रूप से सहायक और विकासात्मक रूप से उत्तेजक हैं, बच्चों के विकास की क्षमता के केंद्र में हैं।
  • ईसीसीई को महत्वपूर्ण रूप से विस्तारित और के माध्यम से वितरित किया जाए प्रारंभिक बचपन शिक्षा संस्थानों की सुदृढ़ प्रणाली (ए) स्टैंड-अलोन आंगनवाड़ी; (बी) आंगनवाड़ी सह-स्थित प्राथमिक विद्यालयों के साथ; (सी) पूर्व-प्राथमिक विद्यालयों अनुभागों को कवर करना पूर्व आयु 5 से 6 वर्ष मौजूदा प्राथमिक विद्यालयों के साथ सह-स्थित; और घ) स्टैंड-अलोन प्री-स्कूल - जिनमें से सभी ईसीसीई के पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र में विशेष रूप से प्रशिक्षित ऑर्कर्स/शिक्षकों की भर्ती करेंगे।

यहां और जानें

https://brainly.in/question/22974354

#SPJ3

Similar questions