Psychology, asked by kumarvishal834059, 8 months ago

एडलर के मनोविज्ञान को कहा जाता है?​

Answers

Answered by skyfall63
0

वैयक्तिक मनोविज्ञान वैयक्तिक मनोचिकित्सक अल्फ्रेड एडलर द्वारा स्थापित मनोवैज्ञानिक विधि या विज्ञान है। विषय (1925) पर एडलर के काम का अंग्रेजी संस्करण मुख्य रूप से 1912-1914 में दिए गए पत्रों और व्याख्यानों का एक संग्रह है, और एक एकल सर्वेक्षण में मानव मनोविज्ञान की पूरी श्रृंखला को शामिल किया गया है, जिसका उद्देश्य व्यक्तित्व की अदृश्य एकता को प्रतिबिंबित करना है।

Explanation:

  • एडलरियन मनोविज्ञान अग्रणी मनोचिकित्सक अल्फ्रेड एडलर के कार्य पर आधारित एक मनोचिकित्सा दृष्टिकोण है। एडलर को अक्सर सिगमंड फ्रायड और कार्ल जंग के साथ मनोचिकित्सा के बड़े तीन संस्थापकों में से एक माना जाता है। परामर्श, शिक्षा और सामुदायिक कार्य के कई क्षेत्रों में उनके व्यक्तिगत मनोविज्ञान के दृष्टिकोण को अपनाया गया है। जबकि एडलर जंग या फ्रायड के रूप में प्रसिद्ध नहीं है, मनोविज्ञान और चिकित्सा में उनका योगदान अमूल्य है।
  • एडलर का दृष्टिकोण अपने समुदाय के संदर्भ में व्यक्ति में संबंधित भावनाओं के पोषण के महत्व पर केंद्रित है। उनका मानना ​​था कि किसी व्यक्ति की भावनाओं, भावनाओं, सोच और व्यवहार को उस व्यक्ति के जीवन के अनुभवों के संदर्भ में ही समझा जा सकता है।
  • एडलर ने किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर हीनता की भावना और अपर्याप्तता के प्रभावों पर ध्यान केंद्रित किया। ये भावनाएं, एडलर का मानना ​​था, आमतौर पर कम उम्र के अवमूल्यन, एक शारीरिक सीमा या सहानुभूति की कमी का परिणाम हैं। जबकि हीनता की भावनाएं विक्षिप्त व्यवहार का कारण बन सकती हैं, वे प्रेरणा का स्रोत भी हो सकते हैं।
  • आज की एडलरियन थेरेपी एक विशिष्ट मनोवैज्ञानिक समस्या को हल करने के लक्ष्य के साथ एक अल्पकालिक हस्तक्षेप के रूप में है। चिकित्सा का उपयोग कई प्रकार के विकारों में और बुजुर्गों के माध्यम से बच्चों सहित आयु समूहों के साथ किया जाता है। इसमें चार चरण होते हैं: जुड़ाव, मूल्यांकन, अंतर्दृष्टि और पुनर्मूल्यांकन।
  • "सगाई" शब्द का यह कहने का एक और तरीका है कि ग्राहक चिकित्सक के साथ एक भरोसेमंद संबंध विकसित करता है और इनपुट स्वीकार करने को तैयार है। मूल्यांकन चरण में, चिकित्सक व्यक्ति के इतिहास को समझने का प्रयास करता है, जिसमें उसका जन्म क्रम भी शामिल है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि जहां एक व्यक्ति परिवार में फिट बैठता है वह प्रभावित कर सकता है कि वह खुद को कैसे मानता है। उदाहरण के लिए, मध्य बच्चे को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है और वह अदृश्य महसूस कर सकता है। ग्राहक विश्वास, अनुभव, भावनाओं और भावनाओं को भी व्यक्ति के समग्र जीवन शैली पैटर्न का पता चलता है।
  • इनसाइट का तात्पर्य ग्राहक को चिकित्सक द्वारा दी गई टिप्पणियों को देखना है। क्लाइंट के साथ संबंध बनाने के बाद, वह अपने इतिहास को देखने के लिए व्यक्ति को राजी करता है और उसके वर्तमान परिस्थितियों को प्रभावित कर सकता है। अंतिम चरण में, चिकित्सक विनाशकारी विचारों और नकारात्मक विचारों को सकारात्मक तरीके से खारिज करता है जो व्यक्ति को उसकी स्थितियों के बारे में सोचने के नए तरीके विकसित करने में मदद कर सकता है और नई अंतर्दृष्टि को सुदृढ़ करने के लिए उसे प्रोत्साहित करता है। यह एक व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं और व्यवहार को उनके द्वारा सामना की जाने वाली परिस्थितियों में बदलने में मदद कर सकता है।

To know more

Individual psychology of adler can be considered as - Brainly.in

https://brainly.in/question/9014077

Similar questions