Hindi, asked by naneihilovemom9319, 1 year ago

Edhan sanrakshan ke disha me chhote chhote kadam bada parivartan la sakten hain

Answers

Answered by abhi178
3
ईंधन का संरक्षण करने से पूर्व हमें ये समझना जरूरी है कि हमारे जीवन में ये क्या मायने रखते हैं ? आखिर क्यों करना चाहिए इनका संरक्षण ? ईंधन वास्तव मे प्रकृति का दिया वह तोहफा है, जो ज्वलित होने पर विशाल मात्रा में उर्जा का उत्सर्जन करता है। जिस उर्जा का उपयोग हम अपने दैनिक जीवन मे उपयोग में लाये वस्तुओं को चलाने में करते हैं ।जैसे - गाड़ी , पंखा , मोटर, कल-कारखाना , विद्युत चालित सभी संत्र बगैरह - बगैरह सभी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ईंधन पर निर्भर हैं।तो जाहिर है कि ईंधन हमारे लिए कितना जरुरी है ।

ईंधन का संरक्षण हमारे लिए एक जटिल समस्या है ।जिसका निवारण हम सभी को साथ मिलकर करनी चाहिए । यह जरुरी नही है कि बदलाव अचानक किया जाय , धीरे - धीरे से छोटे - छोटे बदलाव से भी हम ईंधन का संरक्षण कर सकते हैं । कुछ तरीके इस प्रकार हैं -

१. किसी भी बदलाव का आरंभ स्वयं से करना शुभ और तार्किक माना जाता है।
इसिलिए अपने आप से यह वादा करें कि ईंधन की बर्वादी नहीं करेंगे । व्यक्ति को ईंधन की महत्ता बताएँगे और उसका संरक्षण करना का तरीका बताकर जागरुक करेंगे ।
"क्योकि जानकारी का अभाव ही हमे विफल बनाता है । "
और यह भी सच है कि
"एक जागरुक समाज का निर्माण जागरुक व्यक्तियों से बनती है ।"

२. घर में हो रहे अनावश्यक विद्युत के उपभोग को रोकें । जैसे - उच्च शक्ति के बल्व की बजाय , LED बल्व का उपयोग करें , पंखे , TV, refrigerator, coolar , A/C इत्यादी का उपयोग अनावश्यक न करें ।

३.भोजन बनाने के लिए ढक्कन वाले बर्तन का उपयोग करें , इससे भोजन के पोषकतत्व बरकरार रहते हैं ।

४. आजकल LPG गैस का उपयोग खाना बनाने में होता है । LPG अत्यंत सीमित मात्रा में पाया जाने वाला ईंधन है। अत: यह जरुरी है कि हम इसके संरक्षण पर अधिक घ्यान दें । जहाँ तक संभव हो, खाना बनाने के लिए सोलर कुकर का उपयोग करें । अगर आप LPG का उपयोग कर रहे हैं तो उपयोग के तुरंत बाद रेगूलेटर बंद कर दे । कोशिर करें कि LPG चूल्हा बार - बार मही जलाना है।

५. गाड़ी , मोटरसाइकिल का व्यर्थ उपयोग न करें । बेहतर होगा अगर आप छोटी दूरी पैदल या फिर साइकिल से तय करें । यह आपको स्वस्थ भी रखेगाकराएँ।

६. ट्रॉफिक के समय गाड़ी के इंजन को बंद कर दे । गाड़ी को मध्यम चाल से चलाएँ । समय - समय पर इंजन की जाँच कराएँ।

ऐसी बहुत सारी तरीके हैं जो ईंधन का संरक्षण करने मे कारगर है , और होनी भी चाहिए क्योंकि ,
" किसी भी बड़े से बड़े योजनाओं के सफल होना अनगिनत छोटी - छोटी सफलता पर निर्भर करता है "। केवल जरुरत है तो अपने मे दृढ निश्चय करने की ।
Answered by Nikki57
3
हेय दोस्त,

यहाँ जवाब है-

____________________________________

ईंधन, यह दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण बात है। इस युग में हम किस पर निर्भर नहीं हैं? हमारे पास मोबाइल हैं, भौतिक खेल बंद हैं, हमारे पास ऑनलाइन भुगतान और बुकिंग एप्लिकेशन हैं, कहीं भी नहीं जा रहा है हमारे पास WhatsApp है, हमारे रिश्तेदारों से मिलना बंद करो हम सभी पर निर्भर हैं हमारे पास वाहन है, इसमें ईंधन को पंप किया गया है।

अब ईंधन अब सबसे महत्वपूर्ण बात है हर जगह ईंधन की आवश्यकता होती है खाना पकाने में, वाहनों में और कुछ अन्य चीज़ों में

अफसोस की बात है कि आजकल ईंधन की मात्रा दिन-ब-दिन कम हो रही है और इसी वजह से भारत में ऊंची कीमतों पर ईंधन आयात किया जाता है जो वास्तव में भारत की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकते हैं और यह भी अच्छा नहीं है कि हम अन्य देशों के उत्पाद खरीद रहे हैं।

हमारे भारत केवल तब ही विकसित होगा जब हम अपने देश की अर्थव्यवस्था की रक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदमों का पालन करेंगे।

ईंधन की जलन सबसे खतरनाक चीज है जो हम कर रहे हैं, हम प्रदूषण को और कुछ नहीं फैल रहे हैं यह बहुत हानिकारक गैसों का उत्पादन कर सकता है जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। वे प्रकृति के संतुलन को नष्ट कर देते हैं, पर्यावरण सौंदर्य को प्रभावित करते हैं।

ईंधन के संरक्षण के छोटे तरीके एक बड़ा अंतर कर सकते हैं।

हमें ईंधन बचाने चाहिए, हमें कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करके उसे बचा जाना चाहिए, कुछ ड्राइविंग दिशानिर्देशों के बाद कार पूलिंग जैसे तरीके।

ईंधन के संरक्षण में कार पूलिंग बहुत मददगार हो सकती है। अगर हम एक ही गंतव्य पर जा रहे हैं तो हम 2-3 के बजाए एक वाहन में जा सकते हैं। यह ईंधन को बचाएगा और साथ ही प्रदूषण और यातायात को रोक देगा।

कम गति से ड्राइविंग, और सीएनजी का प्रयोग भी ईंधन के संरक्षण में मदद कर सकता है। अगर हमें छोटी दूरी पर जाना पड़ता है, तो हम साइकिल या चलना चुन सकते हैं यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होगा

हम हर समय एयर कंडिशनर का उपयोग नहीं करना चाहिए, यह क्लोरो फ्लोरो कार्बन का उत्पादन कर सकता है जो पर्यावरण के लिए फिर खतरनाक हो सकता है।

तो हम अपने हाथों में शामिल होने दें और हमारे समाज के भलाई के लिए ईंधन की रक्षा करें।
क्योंकि बचत ईंधन हमारी ज़िंदगी और भारत, पैसा, और हमारे देश की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए है, पर्यावरण सुनिश्चित करने के लिए

*** ईंधन बचाने ***

आशा करता हूँ की ये काम करेगा..!!
Similar questions