English, asked by thedonjha, 2 months ago

Editing
Voice
Sensitivity
1
1.
2
3
4
ACROSS
WN
5
6
8
7
9
10
11
12
13
1. Radio & TV example
2.They buy the product
6. Costs nothing
7.Short form for
Advertisement
9.A number of people
11. Product Presentation
12. Group of Products
13. Billboard
14.Found on websites
16. Forbid
17. What you pay
19.Predict
20.One of the 4 p's
1.Head of the
Department
3.What you aim at
4. Market research too
5.Failed product
8.Cheap buy
10.Company Symbol
11.synonym of buy
14. Nike is a famous one
15.Part of the market
17. Stuck on walls
18.Ask for opinion
14
15
16
1
6
17
W
18
19
20
words
HC
D Focus​

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

कई वर्षों तक मुगल साम्राज्य की राजधानी होने के कारण, आगरा शहर स्थापत्य भवनों से परिपूर्ण है जो इस जगह की सुंदरता और इसकी महिमा को बढ़ाते हैं। यूं तो मोहब्बत की निशानी ताज महल के दीदार के लिए ताजनगरी में काफी भीड़ रहती है और हजारों देसी-विदेशी पर्यटक हर दिन आगरा पहुंचते है लेकिन आगरा में ताजमहल के अलावा और भी कई ऐसी धरोहर हैं, जिनको देखकर आपको मुगलकालीन समय की अनुभूति होगी । एतमादुद्दौला के मक़बरा एक ऐसी ही बेमिसाल इमारत है जिसकी चर्चा मैं आज आपसे करने जा रहा हूं साथ ही कुछ विचारणीय विंदु भी रखूंगा जिन पर साभार आपकी राय भी जानना चाहूंगा।

उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे स्थित एतमादुद्दौला का मक़बरा नूरजहाँ के पिता मिर्ज़ा ग़ियासबेग को समर्पित है । बादशाह जहाँगीर द्वारा गद्दी पर बैठने के बाद अपने पिता के सेवक एवम् ससुर मिर्ज़ा ग़ियासबेग को ‘एतमादुद्दौला’ की उपाधि प्रदान की गई थी। एतमादुद्दौला का मक़बरा का निर्माण 1626 ई. में उसकी बेटी नूरजहाँ ने करवाया । ये मुमताज महल का दादा भी था।

आगरा में यमुना नदी के तट पर स्थित एतमादुद्दौला का मक़बरा अकबर एवं शाहजहाँ की शैलियों के मध्य की एक कड़ी है। मुग़लकालीन वास्तुकला के अन्तर्गत निर्मित यह प्रथम ऐसी इमारत है, जो पूर्ण रूप से बेदाग़ सफ़ेद संगमरमर से निर्मित है। सर्वप्रथम इसी इमारत में ‘पित्रादुरा’ नाम का जड़ाऊ काम किया गया। एतमादुद्दौला के मक़बरे का आकर्षण मध्‍य एशियाई शैली में बनी इसकी गुंबद है। मक़बरे के अन्दर सोने एवं अन्य क़ीमती रत्नों से जड़ावट का कार्य किया गया है। जड़ावट के कार्य का एक पहले का नमूना उदयपुर के ‘गोलमण्डल मन्दिर’ में पाया जाता है। मक़बरे के अन्दर निर्मित एतमादुद्दौला एवं उसकी पत्नी अस्मत बेग

Similar questions