Hindi, asked by pratham4501, 1 year ago

ek andhe ki atmakatha in Hindi plz fast

Answers

Answered by mchatterjee
40
एक बच्चा जो अंधा पैदा हुआ है, वह नहीं जानता कि वह कैसा दिखता है। इसलिए, एक छोटा बच्चें को अंधापन के बारे में बुरा नहीं लगेगा जब तक कि कोई व्यक्ति उसे महसूस नहीं करवाएंगे।

अंधापन कुछ ऐसा होता है जिसे हम छोटे रूप से थोड़ा समझाते हैं क्योंकि बच्चे की ओर स्कूल की ओर बढ़ती है क्योंकि किसी को नहीं पता है कि जब एक अंधा बच्चा वास्तव में समझता है कि अंधापन क्या है, तो उसे सकारात्मक तरीके से चर्चा करनी चाहिए। अंधत्व से संबंधित कुछ भी सकारात्मक रूप से भी संपर्क किया जाना चाहिए। एक सफेद बेंत का इस्तेमाल करना सीखना या ब्रेल को पढ़ने में सक्षम होना एक मौका और एक विशेषाधिकार हो सकता है, न कि अंतिम उपाय। अपनी उंगलियों से पढ़ने के लिए ब्रेल एक विशेष तरीका है ये सकारात्मक दृष्टिकोण दृष्टिकोण को व्यक्त करते हैं, "अंधा होना ठीक है।"

हमें इस तथ्य को विलाप नहीं करना चाहिए कि कोई बच्चा नहीं देख सकता है। यह टिप्पणी करने में सहायक नहीं है: "मैं चाहता हूं कि आप पक्षी को खिड़की से देख सकें" या "मैं चाहता हूं कि आप इस पुस्तक में चित्र देख सकें।" लेकिन हम कह सकते हैं, "क्या आप पक्षियों को गाते हुए सुनते हैं? वे अच्छे लगते हैं। उनके पास खूबसूरत रंग पंख होते हैं जो बहुत अच्छी लगते हैं।" या "यह एक अजीब तस्वीर है। यह एक हाथी को एक पोशाक में दिखाता है! क्या वह मूर्ख नहीं है? क्या आपको याद है कि हाथी आप चिड़ियाघर में चले गए? क्या आप इसे एक पोशाक में सोच सकते हैं!"

दूसरे शब्दों में हमें एक अंधा बच्चे के साथ संवाद करने का एक सुखद और सामान्य भाग के रूप में देखना चाहिए, नहीं कि एक बच्चे की कमी की निरंतर दुखी अनुस्मारक के रूप में। अंधे बच्चों को सभी अत्यधिक प्रशंसा, रोने और अंधापन के बारे में गहराई से बचाने के लिए असंभव है, लेकिन माता-पिता एक उदाहरण स्थापित करके शुरू कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जितनी जल्दी हो सके आपके सिस्टम से बाहर अंधापन के बारे में अपना दु: ख और निराशा हो रही है। आपकी मदद करने के लिए यहां एक अच्छा सहकर्मी सहायता समूह है।

मैं सुझाव करता हूं कि आप अपने बच्चे को कितना देख सकें इसके बारे में बात करने में बहुत समय खर्च न करें। पड़ोसियों, परिवार के अन्य सदस्यों, मित्रों और यहां तक ​​कि अजनबी भी ऐसा करना चाहते हैं। वे जिज्ञासु और मैत्रीपूर्ण हैं जब वे आपके बच्चे से कहते हैं: आप कितने देख सकते हैं? क्या आप मेरी उंगलियों पर भरोसा कर सकते हैं? क्या आप उस रंग को देख सकते हैं? क्या आप सड़क पर देख सकते हैं? कभी-कभी बच्चे सहयोग करने की कोशिश करता है, और कभी-कभी वह नहीं करता। किसी भी तरह से वह क्या देख सकता है के बारे में बहुत ज्यादा बात उबाऊ और उसके लिए भ्रमित हो जाएगा क्यों यह इतना फर्क पड़ता है? क्या वह राशि क्या बच्चा वास्तव में उसका सबसे दिलचस्प और महत्वपूर्ण हिस्सा देख सकता है? बेशक, चिकित्सक को आँख परीक्षण करना चाहिए, और एक अभिभावक के रूप में आप यह जानना चाहते हैं कि आपका बच्चा क्या करने के लिए दृष्टि का उपयोग कर सकता है, लेकिन यह पर्याप्त है

ब्लाइंड लोग आपसे अलग-अलग प्रतिक्रियाओं के बारे में बता सकते हैं जैसे वे बच्चों के रूप में देख रहे थे। मैं इसके बारे में झूठ सीखा सीखा मैंने लोगों को खुश करने की कोशिश की ताकि वे मुझे अकेला छोड़ दें और मैं अन्य बातों पर जा सकूं। नाटक के लिए कभी-कभी मुझे विशेष विशेषाधिकार और प्रतिष्ठा मिलती है; और मुझे पता था कि मैंने अपने परिवार के सदस्यों को खुश किया है अगर मैंने कहा कि मैं चीजों को देख सकता हूं। कोई मुझे झूठ को सिखाने का मतलब नहीं था, लेकिन उन्होंने किया।

और शब्द का उपयोग करने के बारे में, "अंधा?" क्या यह आपको असुविधाजनक बना देता है? यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपके बच्चे के लिए उस अंतर को नाम देने में सक्षम होने के लिए यह एक राहत हो सकती है, लेकिन कोई भी इसके बारे में बात नहीं करेगा। मुझे याद आ रहा है कि किसी ने अंधे शब्द का इस्तेमाल करने से पहले मेरे साथ कुछ गलत था। जब मैं पब्लिक स्कूल में बालवाड़ी में था, तो शिक्षक ने मुझे छापने के लिए सिखाने के लिए अपना हाथ निर्देशित किया। मैं कागज पर रखे बड़े अक्षर नहीं देख सकता था। मैंने प्रिंट करना सीखा, लेकिन पूरी चीज मेरे लिए शर्मनाक और भ्रामक थी। क्या हो रहा है इस बारे में कुछ स्पष्टीकरण उपयोगी हो सकता है, हालांकि मुझे पता है कि इसमें शामिल वयस्कों के रूप में अनिश्चित थे कि मैं क्या कर रहा हूं।

बालवाड़ी में मेरे लिए एक बड़ा चिंता का विषय था, हालांकि, बाथरूम था। बालवाड़ी के कमरे से आपको एक बड़े दालान में जाना पड़ा, कुछ कोनों के चारों ओर सीढ़ियों की एक उड़ान के नीचे, और दरवाजे के बगल में बाथरूम था जो खेल के मैदान में आया। मेरा वर्ग हमेशा अवकाश के ठीक पहले बाथरूम में गया था, और मुझे इंतजार करना बहुत कठिन था। यह पहले जाना सही था, और मुझे पता है कि अन्य बच्चों ने किया, लेकिन मुझे यकीन था कि मैं अपने रास्ते खोजने के लिए पर्याप्त नहीं देख सकता था। मैंने किसी को यह स्वीकार करने की हिम्मत नहीं की। एक दिन जब शिक्षक ने मुझसे पूछा कि मेरा ड्रेस गीला क्यों था, मैंने उसे बताया कि मुझे नहीं पता था। मैंने इस समस्या को अंधापन से संबद्ध नहीं किया, लेकिन अब मैं करता हूं मुझे पता नहीं है कि शिक्षक या मेरी मां ने कभी यह सोचा था।
Answered by yashdoru123
0

byyfdhhhhhhhhhdrrrrrrrrrgh

Similar questions