Hindi, asked by artandcraftshow25, 6 hours ago

ek romanchak khel pe niband

Answers

Answered by geetarnegzb
1

Answer:

क्रिकेट पर निबंध

भूमिका –

खेलों से ही हमारा जीवन प्रारंभ होता है यह हमारे मस्तिष्क और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है। क्रिकेट खेलना मुझे बहुत पसंद है।

क्रिकेट खेल का जन्म ब्रिटेन में हुआ था, भारत में इस खेल की शुरुआत इंग्लैंड से रहने वाले आए निवासियों ने की थी। शुरुआती दिनों में क्रिकेट खेल केवल राजा महाराजाओं और इंग्लैंड वासियों द्वारा ही भारत में खेला जाता था लेकिन स्वतंत्रता के बाद इसे सभी लोग खेलने लगे।

आजकल छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी क्रिकेट खेल के दीवाने है खासकर जब भारत और पाकिस्तान का मैच होता है तब तो लोगों के उत्साह की कोई सीमा ही नहीं रहती है।

क्रिकेट खेल –

क्रिकेट का खेल बहुत ही रोमांचक और उत्साहवर्धक होता है इस खेल को लेकर खिलाड़ियों में ही नहीं खेल देखने वाले दर्शकों में भी बहुत अधिक उत्साह होता है। यह खेल दो 11-11 खिलाड़ियों की टीम के मध्य खेला जाता है।

यह खेल खुले मैदान में खेला जाता है जिसका व्यास 130–150 मी॰ का होता है मैदान के बीचो बीच खेलने के लिए पिच होती है जिसके दोनों छोर पर तीन विकेट लगाए जाते है, दोनों ओर के विकेटों के मध्य की दूरी 22 गज होती है।

जो भी टीम बैटिंग करती है वह तब तक बल्लेबाजी करती है जब तक की संपूर्ण ओवर खत्म ना हो जाए या फिर उनकी टीम के 10 खिलाड़ी आउट हो जाए।

क्रिकेट खेलते समय जो भी टीम सबसे ज्यादा रन बनाती है वह विजयी मानी जाती है। खेल के मैदान में दो अंपायर रहते है और एक अन्य अंपायर जो मैदान के बाहर विशेष परिस्थितियों में निर्णय लेता है उसे थर्ड अंपायर कहते है।

यह खेल कई प्रकार से खेला जाता है जैसे कि वन-डे, T20, टेस्ट मैच इत्यादि तरह से खेला जाता है। कुछ परिस्थितियों में मैच को रद्द भी किया जा सकता है जैसे कि बारिश का आना रोशनी कम होना या किसी अप्रत्याशित घटना घटित होने पर मैच रद्द किया जा सकता है।

निष्कर्ष –

क्रिकेट का खेल बहुत ही सुंदर और अच्छा खेल है इस खेल को सभी खेलना और देखना पसंद करते है। पहले सिर्फ कुछ चुनिंदा देश के लोग ही इसे खेलते थे।

लेकिन आजकल सभी लोग इस खेल को खेलना पसंद करते है इसीलिए भारत की प्रत्येक गलियों में बच्चे क्रिकेट खेलते मिल जाएंगे। हमारे देश के महान खिलाड़ी सचिन ने इस खेल को असीम ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। हमें इसी तरह सभी खेल खेलते रहना चाहिए और स्वस्थ रहना चाहिए।

Similar questions