ek upaboktha kin kin batho se dhyan dena chaheye
Answers
Answered by
0
एक उपभोक्ता किसी भी सामान की खरीद अथवा किसी भी सेवा को उपयोग करते समय अपने अधिकारों का सही इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। ये सभी अधिकार हैं- ग्राहक शिक्षा का अधिकार, विवाद निवारण का अधिकार, परतिनिधित्व का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार, जानकारी का अधिकार |
Explanation:
समस्या होने पर जल्द शिकायत करें :- कोई भी वस्तु की खरीद के बाद अगर कोई दिक्कत हो तो इन सबसे जुड़े हुए अधिकारी को शीघ्र से शीघ्र शिकायत करना ग्राहक की जिम्मेदारी है। समय के बाद शिकायत पर गारंटी का समय पूरा होने का दर रहता है।
बिना जांचे-परखे समान न ले :- किसी भी वस्तु या सेवा लेते समय ग्राहक को उसकी कीमत ,मात्रा , उपयोगिता व गुणवत्ता, की परख अवश्य करनी चाहिए।
कभी भी गुणवत्ता से समझोता नहीं करना चाहिए ग्राहक को |
कई बार दुकानदार विज्ञापन से मूर्ख बनाते है विज्ञापन के भ्रम मे नहीं आना चाहिए ग्राहक को कभी |
कभी भी दुकानदार से ग्राहक को गारंटी कार्ड और वरंटी कार्ड व बिल लेना नहीं भूलना चाहिए |
Similar questions