Hindi, asked by pushkar29538, 5 hours ago

एक अनौपचारिक पत्र लिखिए​

Answers

Answered by tiwaritinikita0705
1

Answer:

(मित्र को अपनी बड़ी बहन की शादी में आमंत्रित करने के लिए पत्र लिखिए)

डी-124, सुभाष नगर

नई दिल्ली

दिनांक-12/1/2021

मैं यहां कुशल पूर्वक हूं। आशा करता हूं तुम भी कुशल पूर्वक होंगे। तुम्हें यह बताते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है कि मेरी बड़ी बहन की शादी 15 मार्च 2021 को निश्चित हुआ है। लड़के वाले दिल्ली में ही रहते हैं और बहुत ही अच्छा परिवार है। लड़का पंजाब नेशनल बैंक में बैंक मैनेजर के पद पर कार्यरत है। शादी का कार्यक्रम 5 दिनों का है।

मुझे पता है कि तुम अपनी पढ़ाई में बहुत व्यस्त हो किंतु मैं तुम से अनुरोध करना चाहता हूं कि इस खुशी के अवसर पर तुम अपने परिवार के साथ शादी में सम्मिलित होने के लिए अवश्य यहां आओ। मैंने अपने सारे दोस्तों को शादी में आमंत्रित किया है तो तुम्हें भी बहुत अच्छा लगेगा। हम लोग अपने सारे दोस्तों से मिलकर बहुत मस्ती करेंगे।

इसलिए तुम शादी समारोह में 2 दिन पहले ही अपने परिवार के साथ यहां पहुंच जाना और अपने आने की सूचना मुझे अवश्य देना ताकि मैं तुम्हें रेलवे स्टेशन से लेने के लिए आ जाऊं। मुझे उम्मीद है कि तुम यहां जरूर आओगे और मुझे निराश नहीं करोगे मैं तुम्हारा इंतजार करूंगा।

तुम्हारा प्रिय मित्र

सुधांशु

Explanation:

अनौपचारिक पत्र अपने माता-पिता, परिजनों, दोस्तों या सगे संबंधियों को लिखा जाता है। ये पत्र पूरी तरह से निजी या व्यक्तिगत होते हैं। इस तरह के पत्रों में व्यक्ति अपनी भावनाओं, विचारों व सूचनाओं को अपने प्रियजनों को भेजते हैं।

इस तरह के पत्रों में भाषा बहुत ही सरल, सहज और मधुर होती है।

Similar questions