Hindi, asked by akhila182002, 9 months ago

एक चरीत्र summary in hindi

Answers

Answered by superemovyom
10

Answer:

rindavan lal verma stories

गद्य संकलन

आउटसाइडर कहानी मालती जोशी

दासी कहानी जयशंकर प्रसाद

भक्तिन महादेवी वर्मा

मजबूरी कहानी मन्नू भंडारी

शरणागत वृंदावनलाल वर्मा

Sharnagat Vrindavan lal Verma

शरणागत कहानी का सारांश sharnagat summary in hindi - शरणागत वृंदावनलाल वर्मा जी एक महत्वपूर्ण एवं शिक्षाप्रद कहानी है।इस कहानी का प्रमुख पात्र रज्जब अपना व्यवसाय करके अपने गाँव ललितपुर लौट रहा था। उसके साथ उसकी बीमार पत्नी थी। रास्ता बीहड़ सुनसान था। दिन समाप्त हो रहा था और गाँव अभी दूर था। इस कारण वह अपनी पत्नी के साथ भड़पुरा गाँव में रूककर रात बिताना चाहता था। रज्जब कई दरवाज़ों पर शरण के लिए गया परन्तु उसकी जाती और व्यवसाय को जानकार किसी ने भी उसे शरण नहीं दी। अंत में वह शरण की आशा से एक ठाकुर साहब के द्वार पर जाकर सलाम करके बोलै कि वह दूर से आ रहा है। उसकी पत्नी बीमार है। अतः रात भर के लिए कहीं शरण ले दीजिये। उसकी जाति सुनकर प्रारम्भ में ठाकुर साहब शरण देना अस्वीकार कर देते हैं। परन्तु उसकी दीनता सुनकर अंत में शरण दे देते हैं। रज्जब अपनी पत्नी के साथ रात्रि में विश्राम करता है और प्रातः अन्धकार में ही चले जाने की बात कहता है।

रज्जब के सो जाने के बाद कुछ आते हैं हैं। उनकी बात -चीत से लगता है कि ये राहजनी करने वाले गिरोह के सदस्य हैं। वे रज्जब का पीछा कर रहे हैं परन्तु सफल नहीं हो सके थे।

सबेरे रज्जब न जा सके क्योंकि उसकी पत्नी ठीक न हो सकीय। विवश होकर उसने एक गाड़ी किराये पर लिया। बीमार पत्नी के साथ वह ललितपुर के लिए काफी दिन चढ़े चला। गाड़ीवान बड़ी मंद गति से गाडी चला रहा था। इससे रज्जब और गाड़ीवान में बड़ी गरमा गरम बहस हुई। घर पहुँचने के पूरब पुनः अन्धकार हो गया। बीच रास्ते में ही राहजनी करने वाले का दाल उसे मिला। इस दल के नेता वही ठाकुर साहब थे जिनके यहाँ रज्जब रात में शरण लिया था। ठाकुर साहब रज्जब को पहचान जाते हैं। उन्हें शरणागत धर्म की बात याद आती हैं। अपने साथियों द्वारा विरोध करने पर वह रज्जब की रक्षा करते हैं और वह लुटे जाने से बच जाता है।

Explanation:

Answered by guptaayush02841
2

Answer:

Answer Above

Explanation:

Sharnagat

Attachments:
Similar questions