Hindi, asked by AK888p, 1 month ago

एक गाँव---गाँव के बाहर रास्ते में एक पत्थर---लोगों का उससे टकराना---किसी का उसे न हटाना---भला ---बुरा कहते आगे बढ़ना---एक किसान का आना---पत्थर हटाकर दूर रखना---पत्थर के नीचे रुपयों की थैली---चिठ्ठी---'पत्थर हटाने का इनाम '---परिणाम---सीख।​

Answers

Answered by banosahima69
6

Answer:

answer

Explanation:

1.था

2.मिला

3. or

4. or 5. or

6. or

7. or

8. or

9. padi

10 mila

Answered by sanaakhann
3

Explanation:

ये कहानी एक

गरीब किसान की है, जो की बहुत ही ज्यादा गरीब तो है, साथ ही बहुत मेहनती भी है. उसकी मेहनत की दास्तान ही इस कहानी का रियल मोटिव है. तो क्या होता है इस कहानी मैं अब हम आपको बताते है. ये बात कई साल पुरानी है. किसी राज्य में एक राजा हुआ करता था. राजा ने एक बार अपने राज्य के लोगों की परीक्षा लेनी चाही. एक दिन उसने क्या किया कि सुबह सुबह जाकर रास्ते में एक बड़ा सा पत्थर रखवा दिया.

अब तो सड़क से जो कोई भी निकलता उसे बड़ी परेशानी हो रही थी. लेकिन कोई भी पत्थर हटाने की कोशिश नहीं कर रहा था. राजा यह सब छुपकर देख रहा था, कुछ देर बाद उसके राज्य के मंत्री और अन्य बड़े बड़े और धनी लोग भी वहाँ आए but किसी ने भी पत्थर हटाने की कोशिश नहीं की बल्कि सभी राजा को ही गालियाँ दे रहे थे कि रास्ते में इतना बड़ा पत्थर पड़ा है और राजा इसे हटवा क्यूँ नहीं रहा है. कुछ देर बाद वहाँ एक ग़रीब किसान आया जिसके सर पे बड़ा सा सब्जी का गट्ठर रखा हुआ था जब वह पत्थर से गुज़रा तो उसे वजन की वजह से काफ़ी परेशानी हो रही थी.

तो उसने अपने सर से सब्जी की गठरी उतारी और पत्थर को पूरी ताक़त से हटाने में जुट गया. वो पत्थर बहुत बड़ा था but किसान ने हार नहीं मानी और कुछ ही देर में रास्ते से पत्थर हटा दिया. जैसे ही वो वहाँ से चला उसने देखा की पत्थर वाली जगह पर एक थैला पड़ा हुआ था जोकि राजा ने पत्थर के नीचे छुपा दिया था.

किसान ने थैला खोला तो देखा उसमें सोने के 10000 सिक्के थे और एक पत्र था जिसमें लिखा था, पत्थर हटाने वाले को राजा की ओर से इनाम. अब तो किसान फूला नहीं समा रहा था.

Seekh:जीवन में आने वाली हर परेशानी भी एक अच्छा अवसर लेकर आती है जो लोग नकारात्मक सोचते हैं वो इसे समझ नहीं पाते और अवसर खो देते हैं वहीं अच्छी सोच के व्यक्ति चुनौती स्वीकार करते हैं और अवसर का लाभ उठाते हैं।

Similar questions