Science, asked by bhumipatoliya1808, 10 months ago

एक ग्वाला ताजे दूध में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाता है।
(a) ताजा दूध के pH के मान को 6 से बदलकर थोड़ा क्षारीय क्यों बना देता है?
(b) इस दूध को दही बनने में अधिक समय क्यों लगता है?

Answers

Answered by shiv7020
27
HEY MATE!! HERE IS YOUR ANSWER
उत्तर.(a) ताजा दूध के pH का मान 6 से बदलकर थोड़ा झारिया इसलिए बन जाता है क्योंकि दूध में उपस्थिति लैक्टोबैसिलस जीवाणु दूध को अमलेश बना देता है। दूध में इसलिए बैंकिंग सोडा मिल जाता है ताकि दूध लंबे समय तक झारिया बना रहे जिससे यह लंबे समय तक बना रहे।
(b) इस दूध को दही बनने में अधिक समय इसलिए लगता है क्योंकि इस प्रक्रिया में बना लेकितक अमल ताजे दूध में मिला बैंकिंग सोडा को पहले उदासीन करता है फिर इसे अमल में बदल देता है जिसके कारण दूध बनता है ।

I HOPE IT CAN HELP YOU.
Answered by umarmir15
0

Answer:

दूध का pH मान 6 होता है जैसे ही दूध का pH कम होता है, वह दही बनने लगता है।

इसलिए, इसे रोकने के लिए, दूधवाला थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाता है, जो एक आधार है।

ऐसा करने से वह दूध के Ph को बढ़ाता है और उसे दही बनने से रोकता है।

Explanation:

क) जब दूध में बेस डालकर उसे अधिक क्षारीय बनाया जाता है, तो मूल रूप से इसे दही में बदलने के लिए और अधिक समय तक रोकने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि दूधवाला ताजे दूध के पीएच को थोड़ा क्षारीय में बदल देता है, इसमें बहुत कम मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाता है क्योंकि बेकिंग सोडा प्रकृति में क्षारीय होता है और यह दूध की अम्लीय प्रकृति को बेअसर करता है।

ख) चूंकि यह दूध अन्य की तुलना में थोड़ा अधिक क्षारीय होता है, इसलिए दही में जमने के लिए उत्पन्न अम्ल दूधवाले द्वारा मिलाए गए बेकिंग सोडा से निष्प्रभावी हो जाएगा। इसलिए यह दूध दही के रूप में जमने में अधिक समय लेता है।

Similar questions