Math, asked by bahandam4gmailcom, 18 days ago

एक घन में कितने सतह होते हैं

Answers

Answered by shibaansari113
1

मुझे नहीं पता इस प्रश्न का उत्तर

Answered by crkavya123
0

Answer:

एक घन की एक सतह होती है, जो छह तलीय (सपाट) फलकों से बनी होती है। एक घन 6 समान फलकों वाला एक ठोस होता है (सपाट सतहों को फलक कहा जाता है।)

Step-by-step explanation:

एक घन का कुल पृष्ठीय क्षेत्रफल घन के सभी फलकों के योग के बराबर होता है। घन के सतह क्षेत्र की गणना इसकी भुजा की लंबाई के वर्ग के छह गुना के रूप में की जाती है। इसे संख्या 6a2 द्वारा दर्शाया जाता है, जहां a घन की भुजा की लंबाई को दर्शाता है। मूल रूप से, यह सतह की पूरी मात्रा है।

घन का पृष्ठीय क्षेत्रफल कितना होता है?

घन के पृष्ठीय क्षेत्रफल की परिभाषा के अनुसार किसी घन का कुल पृष्ठीय क्षेत्रफल उसके फलकों के सभी पृष्ठीय क्षेत्रफलों के योग के बराबर कहा जाता है। छः फलकों वाली एक वस्तु, जैसे घन, का पृष्ठीय क्षेत्रफल उसके छः फलकों के योग के बराबर होगा। यह देखते हुए कि घन की सतह चौकोर आकार की है। परिणामस्वरूप, घन के फलकों का क्षेत्रफल उसके किनारों के वर्ग के बराबर होता है। मान लीजिए a घन की भुजा की लंबाई को निरूपित करता है।

तो, वर्ग सूत्र के क्षेत्रफल का उपयोग करते हुए, एक फलक का क्षेत्रफल a2 के बराबर होता है।

कुल छह चेहरे हैं। इसलिए

एक घन का TSA a2 जमा a2 जोड़ a2 जमा a2 होता है.

घन टीएसए = 6a2

एक घन में कुल 'n' वर्ग इकाइयाँ होती हैं। इसलिए घन का पृष्ठीय क्षेत्रफल वह क्षेत्रफल है जो इसकी सतह पर स्थित इन वर्ग इकाइयों पर कब्जा करता है। सतह क्षेत्र अनिवार्य रूप से सभी रूपों के सभी क्षेत्रों का कुल योग है जो किसी आकृति या वस्तु की सतह को कवर करता है। एक घन की स्थिति में छह फलक होते हैं। इसलिए छह भुजाओं का कुल क्षेत्रफल पृष्ठीय क्षेत्रफल का निर्माण करेगा।

घन का कुल पृष्ठीय क्षेत्रफल 6 (प्रत्येक भुजा का क्षेत्रफल) = 6 a2 = 6a2 के बराबर है।

घन का कुल पृष्ठीय क्षेत्रफल 6 (प्रत्येक भुजा का क्षेत्रफल) = 6 a2 = 6a2sq इकाई के बराबर है। टीएसए = 6 a2

learn more about maths questions

https://brainly.in/question/49108342

https://brainly.in/question/33466541

#SPJ3

Similar questions