Hindi, asked by namshyaroy44, 4 months ago

" एक कदम स्वच्छता की ओर " nibandh likhe hindi me​

Answers

Answered by priyamishra5114
4

Answer:

देश की स्वच्छता जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस कम्पनी ने 100 करोड़ रुपये के एक अभियान की शुरूआत है जिसके जरिए सालभर में 2000 गांवों तक पहुंचने का लक्ष्य है। अमिताभ बच्चन इसके ब्रांड एम्बेसडर हैं। अभियान के जरिए शुरुआती तौर पर हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के 400 गांवों में वीडियो, पर्चे, पोस्टर, हाथ धोने के सत्र और नुक्कड़ नाटकों के जरिए साफ-सफाई का संदेश देने का लक्ष्य है। घनी आबादी वाले राज्यों में 100 करोड़ रुपये का यह निवेश कारोबार फैलाएगा, ये तो तय है, लेकिन कितना फैलाएगा, इसका आकलन नहीं किया गया है।

वैसे रैकिट की प्रतिद्वंदी हिंदुस्तान यूनिलीवर वर्ष 2010 से शहरी और ग्रामीण इलाकों में अपने जाने माने साबुन ब्रांड लाइफबॉय को जोड़कर हाथ धोने का अभियान चला रही है। कम्पनी का दावा है कि अब तक ये पौने छह करोड़ से भी ज्यादा लोगों तक पहुंच चुका है। अब कम्पनी ने शौचालय के लिए एक खास अभियान शुरू किया है जिसके तहत अगले वर्ष तक 24,000 शौचालय बनाने का लक्ष्य तय किया है।

स्वच्छता का सम्बन्ध केवल आस-पड़ोस की सफाई या स्वास्थ्य तक सीमित नहीं। साफ-सुथरा रहने की आदत इसके लिए जरूरी सामग्रियों के बाजार को भी एक गति देती है और इस तरह से कहीं न कहीं उद्योग में एक गति आती है। इसके विविध पहलुओं पर विभिन्न नज़रियों से बहस संभव है परंतु इतना तो सच है कि हाल के अभियान ने स्वच्छता उत्पाद बनाने वाली कंपनियों में एक नयी ऊर्जा भर दी है और वे अपने कारोबार को निकट भविष्य में कई गुणा फलता-फूलता देख रही हैं।

Answered by bhaveshchaudhary070
3

Answer:

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं एक कदम स्वच्छता की ओर पर लिखे इस निबंध को । चलिए अब हम पढ़ेंगे एक कदम स्वच्छता की ओर पर लिखे इस निबंध को । स्वच्छ भारत का सपना हमारे भारत देश के महानायक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने देखा था । उनका कहना था कि देश को स्वच्छ रखना बहुत ही आवश्यक है ।

जब महात्मा गांधी देश में फैली हुई गंदगी देखते थे तब उन्हें यह महसूस होता था कि यह देश कब स्वच्छ होगा । महात्मा गांधी जी के इस विचार को आगे बढ़ाते हुए हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक कदम स्वच्छता की ओर बढ़ाया है और देश के सभी लोगों से यह प्रार्थना की है कि सभी देश को स्वच्छ बनाने के लिए आगे आएं ।

यह स्वच्छता अभियान 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी के जन्मदिन पर प्रारंभ किया गया था । इस अभियान के तहत एक लक्ष्य रखा था । इस लक्ष्य के हिसाब से पूरे देश को 2 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ किया जाएगा । इस अभियान के द्वारा लोगों को बताया जा रहा है कि हमें अपने घर के साथ-साथ आसपास में भी साफ सफाई रखनी चाहिए । हमें अपने घर का कचरा सड़कों पर नहीं फेंकना चाहिए । यह देश हम सभी का है ।

हम सभी लोगों का यह कर्तव्य होता है कि हम देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें । इस अभियान को शहरों के साथ साथ गांव में भी सफल बनाना है । भारत देश के प्रधानमंत्री ने देश को स्वछता की ओर बढ़ाने के लिए खुले में शोच ना करने के लिए लोगों को उत्साहित किया है । स्वच्छ भारत अभियान केंद्र सरकार के द्वारा चलाया गया है । यह एक राष्ट्रीय मुहिम है जिसका उद्देश्य देश को स्वच्छ करना है ।

इस योजना को तेज गति से लोगों के बीच में लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आगे आए हैं । देश के सभी गरीबों के लिए शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त करने के लिए सभी को शौचालय बनाने के लिए सरकार के द्वारा पैसा दिया जा रहा है । यह भारत देश की सबसे बड़ी सफलता है । कई गांव खुले में शौच से मुक्त हुए हैं । आज लगभग सभी लोगों ने अपना पहला कदम स्वच्छता की ओर बढ़ा दिया हैं ।

अब वह दिन दूर नहीं जब पूरा देश स्वच्छ होगा । अब हम महात्मा गांधी जी के सपने को पूरा कर लेंगे । आज भारत देश के कई लोग स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता से जुड़ रहे हैं । देश के कई अभिनेता भी स्वच्छता अभियान से जुड़े हैं । सभी लोग मिलकर भारत देश को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान अवश्य देंगे क्योंकि आज सभी लोग यह जान चुके हैं की स्वच्छता से ही हमारा शरीर स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रहता है ।

आसपास गंदगी होने से कई तरह की बीमारी हम लोगों को हो जाती है । यदि हम अपने आसपास साफ सफाई रखेंगे तो हमें बीमारियां नहीं होंगी और हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ दिखाई देगा । भारत को स्वच्छ बनाने के लिए भारत सरकार के द्वारा सड़कों पर, सरकारी भवनों पर ,डस्टबिन रखे जा रहे हैं और लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति कचरा सड़क पर ना डालें कचरा सिर्फ डस्टबिन में ही डालें जिससे हमारे आसपास गंदगी ना फैले ।

आज हम सभी स्वच्छ भारत का इरादा कर चुके हैं और आज हम सभी अपने देश से यह वादा करते हैं कि हम भारत को स्वच्छ बनाने में योगदान अवश्य देंगे । देश के गांव एवं शहर स्वच्छता की ओर बढ़ चुके हैं अब हिंदुस्तान को स्वच्छ होने से कोई भी नहीं रोक सकता हैं ।

Similar questions