Hindi, asked by ilovemyfamilylovelyf, 4 months ago

एक खिलाड़ी एक पत्रकार के बीच संवाद लिखें​

Answers

Answered by Anilkumar54406
12

Answer:

hello this is your answer

Attachments:
Answered by roopa2000
0

Answer:

वार्तालाप दो या दो से अधिक लोगों के बीच संवादात्मक संचार है। संवादी कौशल और शिष्टाचार का विकास समाजीकरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक नई भाषा में संवादी कौशल का विकास भाषा शिक्षण और सीखने का लगातार फोकस है। वार्तालाप विश्लेषण समाजशास्त्र की एक शाखा है जो मानव अंतःक्रिया की संरचना और संगठन का अध्ययन करती है, जिसमें संवादात्मक अंतःक्रिया पर अधिक विशेष ध्यान दिया जाता है।

Explanation:

एक खिलाड़ी एक पत्रकार के बीच संवाद इस प्रकार है:

पत्रकार: भारतीय क्रिकेट के इतिहास के सबसे सफल क्रिकेटर विराट कोहली को आज हमारे बीच पाकर हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। विराट का हार्दिक स्वागत है। मुझे कहना होगा कि मैं आपका बहुत बड़ा प्रशंसक हूं और यह मेरे लिए एक महान अवसर है कि मैं आपके सामने खड़ा हो सकूं और आपसे बात कर सकूं।

विराट कोहली: धन्यवाद और खुशी मेरी है। सच तो यह है कि मैं तेंदुलकर, गावस्कर, कपिल देव और कई अन्य महान क्रिकेट दिग्गजों की तुलना में कहीं नहीं खड़ा हूं! लेकिन मेरे पास जो कुछ भी आया है उसके लिए मैं वास्तव में आभारी हूं।

पत्रकार: मेरे जैसे आपके अधिकांश प्रशंसक आपके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। इसलिए मैं बिना किसी देरी के अपना पहला प्रश्न लिखूंगा। आपको कब एहसास हुआ कि आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं?

विराट कोहली: सच कहूं तो क्रिकेटर बनना मेरा सपना नहीं था. मेरा जुनून फुटबॉल था। हालाँकि, जैसे ही मुझे क्रिकेट खेलने का मौका मिला, मुझे इस खेल के प्रति बहुत लगाव हो गया और तब से मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

पत्रकार:  शुरुआत में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा?

विराट कोहली: कहा जाता है कि सफलता की कोई भी राह आसान नहीं होती. पर्याप्त मात्रा में चुनौतियाँ थीं और उनका सामना करना मुझे कठिन और मजबूत बना दिया। मैंने कई रूपों में चुनौतियों का सामना किया। आर्थिक रूप से - हाँ! शिक्षाविदों में - हाँ! लोगों ने मुझे और कुछ परिस्थितियों को भी हतोत्साहित किया लेकिन एक शक्ति थी जिसने मेरी बहुत मदद की। यह मेरे दिल से एक आवाज थी जो हमेशा मेरे दिमाग में फुसफुसाती थी "हार मत मानो।"

पत्रकार: आपका आदर्श?

विराट कोहली: मुझे अपने सीनियर क्रिकेटरों को देखना बहुत पसंद है। जिन लोगों ने मुझे प्रेरित किया, वे थे श्रीकांत सर, कपिल सर, गावस्कर सर और तेंदुलकर।

पत्रकार:  मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि हम इतनी जल्दी इस साक्षात्कार के अंत में आ गए हैं। हालांकि यह कुछ ही मिनटों की तरह लगा। आखिरी सवाल- हम इस सफलता के पीछे आपका राज जानना चाहते हैं?

विराट कोहली : कड़ी मेहनत और ढेर सारा अभ्यास। नैतिक रूप से, मेरी मां, मेरी प्यारी पत्नी और मेरे सभी दोस्तों और आकाओं का समर्थन। मैं जो हूं, वह मुझ पर उनके विश्वास के कारण हूं।

पत्रकार: विराट, आपके समय और धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम प्रश्न और उत्तर के एक और दौर के लिए फिर से मिलने की उम्मीद करते हैं।

विराट कोहली: मुझे यहां आने के लिए धन्यवाद और आपके साथ बातचीत करके बहुत अच्छा लगा।

learn more about it

https://brainly.in/question/903454

https://brainly.in/question/3166250

Similar questions