Political Science, asked by gauravmicheal123, 7 months ago

एक परिवार में सार्वजनिक एवं निजी मामलो में अंतर कीजिये​

Answers

Answered by himanshivashisht75
1

Explanation:

सार्वजनिक और निजी वित्त के बीच 10-10 अंतर

सार्वजनिक और निजी वित्त के बीच कुछ सबसे महत्वपूर्ण अंतर इस प्रकार हैं: सार्वजनिक वित्त का अध्ययन करने से पहले, हम इसकी तुलना व्यक्तिगत या निजी वित्त से कर सकते हैं।

व्यक्तियों और राज्यों में समान हैं कि दोनों को संसाधनों की आवश्यकता है। दोनों को अपने संसाधनों से अधिकतम परिणाम सुरक्षित करने होंगे। दोनों ही व्यय की सभी वस्तुओं में से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। हालांकि, निजी और सार्वजनिक वित्त के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं।

वो हैं:

किसी व्यक्ति की आय उसके व्यय का निर्धारण करती है, जबकि राज्य का प्रस्तावित व्यय उसकी आय निर्धारित करता है: एक व्यक्ति अपना कोट काटता है, जैसा कि वे कहते हैं, उसके कपड़े के अनुसार। दूसरी ओर, एक सरकार, कोट की लंबाई के अनुसार कपड़े की व्यवस्था करती है। इस प्रकार, राज्य पहले अपने व्यय की प्रकृति और पैमाने को तय करता है और फिर इसे पूरा करने के लिए धन खोजने के लिए आगे बढ़ता है, एक व्यक्ति अपनी आय जानता है और उसे उसके अनुसार अपने खर्च की योजना बनानी होगी। एक व्यक्ति अपने व्यय को अपनी आय में समायोजित करता है, जबकि राज्य अपनी आय को अपने व्यय में समायोजित करता है।

एक सार्वजनिक प्राधिकरण अपनी आय और व्यय की सीमा को सीमा के भीतर अलग-अलग कर सकता है, लेकिन एक व्यक्ति की तुलना में अधिक आसानी से। एक व्यक्ति आसानी से अपनी आय को दोगुना नहीं कर सकता है या अपने खर्चों को आधा कर सकता है, भले ही वह इस तरह से बेहतर हो। लेकिन सरकारों के मामले में यह इतना मुश्किल नहीं है।

एक सार्वजनिक प्राधिकरण आमतौर पर एक व्यक्ति के रूप में उच्च दर पर भविष्य में छूट नहीं देता है। वज़ह साफ है। मनुष्य का जीवन वर्षों में गिना जाता है और उसकी दूरदर्शिता को सीमित कर दिया जाता है। एक राज्य हमेशा के लिए रहने वाला है। इसलिए, भविष्य की संतुष्टि किसी राज्य के लिए वर्तमान उपयोगिताओं के मुकाबले इतनी कम नहीं दिखाई देती है जितनी वे किसी व्यक्ति को देते हैं। वह हमेशा एक पक्षी को दो से दो बार झाड़ी में रखता है, भले ही झाड़ी में दो को कल कुछ निश्चित हो।

एक बुद्धिमान व्यक्ति वह है जो अपनी जरूरतों को पूरा करने के बाद कुछ करने के लिए बचत करता है। एक राज्य के साथ ऐसा नहीं है। एक राज्य को आमतौर पर जमाखोरी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए लेकिन लोगों को सेवाओं में चुकाना चाहिए जो इसे करों में प्राप्त होता है। एक भारी अधिशेष बजट इस कारण के रूप में के रूप में बुरा है, और शायद इससे भी बदतर, एक भारी घाटा है। घाटे का बजट बड़े पैमाने पर कल्याण को बढ़ावा देने के लिए घाटे को कम करने का प्रस्ताव कर सकता है, जबकि अधिशेष बजट कर-दाता पर एक अतिरिक्त बोझ है।

उस समय की कोई निश्चित अवधि नहीं होती है जब कोई व्यक्ति अपने बजट को संतुलित करता है। राज्य के बजट एक वर्ष के लिए सामान्य रूप से बनाए जाते हैं। लेकिन किसी व्यक्ति की आय और व्यय निरंतर होते हैं और उसके जीवन की पूरी अवधि को कवर करते हैं।

व्यक्तिगत वित्त को गुप्त रखा जाता है, जबकि राज्य वित्त को सार्वजनिक किया जाता है। बजट प्रकाशित किया जाता है और हर नागरिक का स्वागत है कि वह इसकी छानबीन करे और उस पर टिप्पणी करे। एक व्यक्ति किसी को भी अपनी वित्तीय स्थिति में झाँकने नहीं देगा।

एक राज्य आंतरिक ऋण उठा सकता है; एक व्यक्ति नहीं कर सकता। कोई भी खुद से उधार नहीं ले सकता है। लेकिन एक राज्य अपने नागरिकों से उधार ले सकता है।

राज्य अपने खर्च को पूरा करने के लिए कागजी मुद्रा जारी कर सकता है। लेकिन ऐसा कोई कोर्स निजी व्यक्ति के लिए नहीं है।

उपयोगिताओं का कोई समान-हाशिए पर होना। एक व्यक्ति अपनी आय को प्रत्येक मामले में समान-सीमान्त उपयोगिता रखने के लिए इस तरह से अपने व्यय को वितरित करके संतुष्टि को अधिकतम करने की कोशिश करता है। लेकिन राज्य का व्यय वित्त विभाग द्वारा वस्तुनिष्ठ तरीके से किया जाता है। उपयोगिताओं का ऐसा कोई समान-हाशिए नहीं है।

निजी व्यक्ति के पास उस ज़बरदस्त अधिकार का अभाव है जो सरकार के पास है। एक सरकार को बस एक कानून पास करना है और नागरिकों को एक कर का भुगतान करने या अनिवार्य ऋण (यानी अनिवार्य जमा) की सदस्यता लेने के लिए मजबूर करना है, लेकिन एक व्यक्ति इस तरह का कुछ भी नहीं कर सकता है।

HERE IS YOUR ANSWER

HOPE IT IS HELPFUL FOR YOU

THANK YOU

Answered by Nivedithadiya
0

Answer:

well done himanshiva

Explanation:

please mark me as brainliest and vote me and thank my answer also follow me please

Similar questions