Hindi, asked by rekha8881, 8 months ago

एक सच्चे देशभक्त की विशेषताएँ आपके अनुसार क्या होना चाहिए

Answers

Answered by rajgraveiens
1

सच्चे देश भक्त की विशेस्ताए :- आज वो समय नहीं, ना ही हम सबका वो नसीब है कि देश की शान और आन बान पर शहीद होकर देशभक्त कहला सके ।  वो पल  गुजर चूका है और समय के साथ देशभक्ति की परिभाषा भी अलग हो चुकी है । आज के वक्त में देश के लिए जीना देशभक्ति है और वो ही सच्चा देश भक्त है जो देश के लिए जीता है, और देश क लिए मारता है और देश क लिए मारता भी है  

Explanation:

अगर आप सही में  देशभक्त बनना चाहते है तो आप मतलबी  नहीं हो सकते । देशभक्ति का भाव  आपके ह्रदय से मतलब को निकाल फेंकेगा । अगर आप सच्चे देशभक्त होना  चाहते है तो आप बेईमान नहीं हो सकते कभी , भ्रष्टाचार नहीं हो सकते  । यदि आपने ऐसाकुछ भी  करने की कोशिश भी की तो आपकी देशभक्ति आपके प्राण निकाल देगी । हम जो  भारतमाता की जय करते है वो और को भी  नहीं, हमारी देशभक्ति का मूर्तिमान सूचक  है । हम देशभक्ति को, भारत मटा  को देवी के रूप में पूजते है । उसकी पुजा  करते है । उसकी रक्षा की कसंम लेते है । तन – मन – धन से भी  उसकी सेवा में लग जाते है । इसी को राष्ट्र का गुणगान कहते है ।

सच्ची देशभक्ति सिर्फ उत्सव और जयकारे  में ही नहीं, बल्कि वो करने में है जिसकी देश को  बहुत जरूरत है । आज जरूरत उन सभी  देशभक्तों के सपनो को अपना ख्वाब  बनाने में है जो ख़ुशी – ख़ुशी और मुस्कराते हुए  फांसी झूल गये । इस याद में कि आज से  मेरे देश में अब शांति की नीव होगी । अब कोई गरीब  और लाचार नहीं होगा । अब सभी को  सम्मान और अधिकार  मिलेंगे । वो तो गये पर क्या उनके सपने पुरे हुए ? क्या देश सच में स्वतंत्र हुआ ? यदि नहीं तो आज  फिर अब ये हमारा काम है कि इस आधे अधूरे कार्य को पूर्ण किया जाये । यही हमारी असली देशभक्ति का परिचायक होगा ।

Answered by sy063937
3

Answer:

अगर आप सच्चे देशभक्त होना चाहते है तो आप बेईमान नहीं हो सकते कभी , भ्रष्टाचार नहीं हो सकते । यदि आपने ऐसाकुछ भी करने की कोशिश भी की तो आपकी देशभक्ति आपके प्राण निकाल देगी । हम जो भारतमाता की जय करते है वो और को भी नहीं, हमारी देशभक्ति का मूर्तिमान सूचक है । हम देशभक्ति को, भारत मटा को देवी के रूप में पूजते है ।

Similar questions