Physics, asked by surendrasure563, 3 months ago

एक्सप्लेन विद एंड एग्जांपल द डेंसिटी ऑफ ए सॉलि़ड सब्सटेंस इज हाईएस्ट डेंसिटी ऑफ ए गैसियस सब्सटेंस ​

Answers

Answered by monir97035
0

Answer:

12476

Explanation:

जब हम सुबह उठते हैं, तो हम देखते हैं कि सूरज पीला है। जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, सूर्य का रंग नारंगी हो जाता है। और दिन के अंत में, सूरज उज्ज्वल लाल हो गया।

क्या हमने कभी सूर्य में रंग परिवर्तन के बारे में सोचा है, ऐसा क्यों है? सूर्य वास्तव में कोई भी रंग है - लाल, पीला या नारंगी, या कोई अन्य रंग! हम जानते हैं कि सूर्य एक तारा है, और सभी तारों का रंग कुछ है। रंग लाल विशालकाय, लाल बौना, नीला विशालकाय, सुपर विशालकाय आदि हैं।

एक तारा किस रंग का होगा यह उसके तापमान पर निर्भर करता है। फोटॉन एक तारे से बाहर आते हैं और अंतरिक्ष में खो जाते हैं, इसलिए फोटॉनों से निकलने वाली ऊर्जा की मात्रा बदलती रहती है। यही कारण है कि एक तारे को एक ही समय में अवरक्त, पराबैंगनी, लाल या नीली रोशनी विकिरण करते देखा जा सकता है। यहां तक कि एक्स और गामा किरणें भी हो सकती हैं।

यदि किसी तारे का तापमान पैंतीस हजार केल्विन से नीचे है, तो उसका रंग लाल होगा। क्योंकि तब हमारे दृश्य प्रकाश स्पेक्ट्रम में अन्य रंगों की तुलना में उच्च दर पर लाल फोटोन उत्सर्जित होते हैं। फिर, यदि किसी तारे का तापमान केल्विन से दस हजार से अधिक है, तो वह नीला होगा। क्योंकि पहले की तरह, इस बार केवल नीले फोटोन ही अधिक उत्सर्जित होते हैं।

हमारे सूरज का तापमान लगभग छह हजार केल्विन है। इस तापमान पर सितारे आमतौर पर सफेद होते हैं। उस स्थिति में सूर्य का वास्तविक रंग सफेद है। हां, सूरज वास्तव में सफेद है। कारण बहुत सरल है। इस तापमान पर, सभी रंगों के फोटॉन एक ही समय में उत्सर्जित होते हैं। और सभी रंगों का योग सफेद है।

यदि हम अंतरिक्ष में जा सकते हैं और सूर्य को देख सकते हैं, तो हम देखेंगे कि सूर्य वास्तव में बिल्कुल सफेद है। सूर्य और सूर्य के प्रकाश का रंग सफेद है। फिर मैं सूरज को लाल, पीले या नारंगी रंग में क्यों देखता हूं?

इसकी वजह है वातावरण में सूरज की रोशनी का बिखरना। छोटे तरंग दैर्ध्य की नीले और बैंगनी प्रकाश किरणों को हटा दिया जाता है। जब सूर्य से प्रकाश स्पेक्ट्रम के इन दो रंगों को हटा दिया जाता है, तो यह पीले रंग की तरह हो जाता है। हम फिर सूरज को पीले रंग में देखते हैं। ऐसा अन्य रंगों के साथ भी होता है। इस प्रकार जब सूर्य वायुमंडल की विभिन्न परतों के माध्यम से पृथ्वी में प्रवेश करता है, तो यह पीले, नारंगी या मैजेंटा में रंग बदलता है।

फिर सवाल यह है कि सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूरज लाल क्यों दिखता है? धूल और सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान तैरने वाली हवा के अन्य तत्व सूर्य के प्रकाश के नीले किनारे के कम तरंग दैर्ध्य रंग को बिखेरते हैं और लाल किनारे के रंग तरंगदैर्ध्य को कम बिखेरते हैं। नतीजतन, सूरज लाल दिखता है।

322 \1times \frac{ \\ 6}{2} gv \\  \\  \\  \\  \\  \\  \\  \\  \\

Similar questions