Physics, asked by nitishkumarthatha42, 5 months ago

एक तार का प्रतिरोध r है इसे खींचकर व्यास आधा कर दिया जाए तो प्रतिरोध होगा​

Answers

Answered by syed2020ashaels
0

Answer:

चार गुना।

Explanation:

रोकनेवाला - यह एक निष्क्रिय विद्युत घटक है जो एक सर्किट में विद्युत प्रवाह के प्रवाह को रोकता है।

इस बाधा को प्रतिरोध या प्रतिरोध कहा जाता है, और इस घटक को एक प्रतिरोधक कहा जाता है, जिसे R निरूपित किया जाता है, इसकी SI इकाई ओम (Ω) है।

"जब एक कंडक्टर के माध्यम से विद्युत प्रवाह गुजरता है, तो कंडक्टर विद्युत प्रवाह के मार्ग को बाधित करता है। इसे कंडक्टर प्रतिरोध कहा जाता है।

इसमें दो शब्द हैं, रेजिस्टेंस और रेजिस्टेंस में सिर्फ इतना ही अंतर है कि रेजिस्टेंस एक मात्रा है और रेसिस्टर एक ऐसी डिवाइस है जो रेजिस्टेंस पैदा करती है, हिंदी में दोनों का मतलब रेजिस्टेंस होता है।

प्रतिरोध के प्रकार

प्रतिरोधक दो प्रकार के होते हैं।

  • ठोस प्रतिरोध
  • चर प्रतिरोध

निश्चित प्रतिरोध - इसका प्रतिरोध मान निश्चित होता है।

Variable Resistor - इसका प्रतिरोध मान बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

फिक्स्ड रेसिस्टर - फिक्स्ड रेसिस्टर एक ऐसा रजिस्टर होता है जिसका रेजिस्टेंस वैल्यू फिक्स होता है, किसी भी सर्किट में जहां एक फिक्स्ड वैल्यू रेजिस्टर की जरूरत होती है, जहां एक फिक्स्ड रजिस्टर का इस्तेमाल होता है, उसका रेजिस्टेंस फिक्स होता है क्योंकि फिक्स रजिस्टर बनाते समय उसकी वैल्यू तय हो जाती थी। यह 2 पिन के रूप में जाना जाता है।

Variable Resistor – Variable Resistor वे Registers होते है जिनकी Value को बढाया जा सकता है, जिसमे Register का Resistance Set किया जाता है, हमें इसके नॉब को घुमाना होता है, उसी से हम इसकी Value को फिक्स करते है, इसे ज्यादा कम करने के लिए Television में भी इस्तेमाल किया जाता है, यह है जरूरत पड़ने पर इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में भी उपयोग किया जाता है, 2-पिन (टर्मिनल) और 3-पिन है।

प्रतिरोध को कैसे मापें

किसी भी प्रतिरोधक के प्रतिरोध को मापने के कई तरीके हैं, जैसे उसके रंग कोड का उपयोग करके उसका मान ज्ञात करना, या प्रतिरोध की जांच के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करना, या प्रतिरोध के प्रतिरोध को मापने के लिए ओम के नियम का उपयोग करना।

किसी भी रजिस्टर के प्रतिरोध को उसके कलर कोड से जांचने के लिए रजिस्टर में अलग-अलग रंगों की पट्टियां होती हैं, इस कलर कोड का इस्तेमाल करके वैल्यू निकाली जाती है।

एक मल्टीमीटर का उपयोग कर एक प्रतिरोधी के प्रतिरोध को निर्धारित करने के लिए, पहले मल्टीमीटर को Ω प्रतीक पर सेट करना आवश्यक है, फिर मल्टीमीटर के दोनों टर्मिनलों (पिन) पर मल्टीमीटर के दोनों टर्मिनलों (जांच) को रखें। रजिस्टर करें, फिर मल्टीमीटर बटन जो आप डिस्प्ले पर देखते हैं वह इसका प्रतिरोध है।

चार गुना। क्रॉस-सेक्शन का क्षेत्रफल चार गुना कम हो जाएगा। इस प्रकार, प्रतिरोध चार गुना बढ़ जाएगा।  माना कि तार की प्रारम्भिक लम्बाई l' है

तथा खींचने के पश्चात 'l 'है । तार का प्रारम्भिक अनुप्रस्थ - क्षेत्रफल A है तथा खींचने के पश्चात A है । तार का प्रारम्भिक आयतन A l तथा खींचने के पश्चात A l होगा । परन्तु खींचने पर तार का आयतन नहीं बदलेगा

brainly.in/question/25723238

#SPJ2

Similar questions