• एक दुकानदार और ग्राहक के बीच किसी घटिया सामान की वापसी को लेकर हुई बातचीत। संवाद लेखन। in hindi.
plz ans...........
Answers
ग्राहक: भैया मैं कल आपके पास से 1 किलो दाल लेकर गई थी और जाकर देखा तो वह दाल खराब थी।
दुकानदार: ऐसा कैसे हो सकता है मैडम हमारे यहाँ का सामान तो साफ सुथरा और ताजा रहता है।
ग्राहक: ये देखिए मैं वो ही दाल अपने साथ लेकर आई हूँ, खुद ही देख लिजिए।
दुकानदार: अरे! हाँ मैडम यह दाल तो सिहल चुकी है। मैं अभी आपको दूसरी दाल दे देता हूँ। क्षमा किजीए आपको इतनी तकलीफ हुई।
ग्राहक: कोई नहीं, मुझे भी दाल लेने से पहले परख लेनी चाहिए थी।
Answer:
ग्राहक : नमस्कार भाई साहब
दुकानदार: नमस्कार जी
ग्राहक : आपने यह मुझे कैसे आटे की बोरी दे दी है , जब मैंने घर जा कर खोली तो इसमें छोटे-छोटे कीड़े है|
दुकानदार: ऐसा नहीं हो सकता | आप कब लेकर गए यह सामान , मैं कल शाम को |
ग्राहक : आप खुद ही देख लो मैं साथ लाया हूँ
दुकानदार: आप मुझे दिखाओ , मैं देखता हूँ |
ग्राहक :यह लो आटे की बोरी |
दुकानदार: यह तो सारा खराब है , माफ कर दीजिए | मैं दुकान में था नहीं और काम करने वाले लड़के ने पुरानी बोरी दे दी | मैं अभी बदल देता हूँ |
ग्राहक : ठीक है बदल दीजिए , इस बार आप देख देना |
दुकानदार: जी बिलकुल | इसके लिए माफ़ी चाहता हूँ |
Explanation: