Hindi, asked by anmol03mattoo, 9 months ago

एक विद्यार्थी के सम्पूर्ण विकास के लिए क्या केवल किताबी ज्ञान पर्याप्त है ? अपने विचार व्यक्त करें ।
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Answered by deepak9374
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Explanation:

सीखने-सिखाने की प्रक्रिया का परिवर्तन: आपके विद्यालय में सीखने की प्रभावी संस्कृति का विकास करना

यह इकाई किस बारे में है

यह इकाई आपको विद्यालय की संस्कृति के प्रभावित करने वाले आयामों और कारकों से परिचित कराएगी। विद्यालय की संस्कृति अधिमान्य सामूहिक मूल्यों, अनुमानों और मान्यताओं से होती है। बदले में वे हितधारकों, पाठ्यचर्या, अध्यापन, संसाधनों, संगठनात्मक व्यवस्थाओं और बुनियादी ढांचे के बीच संबंधों को निर्धारित करते हैं। सभी विद्यालय एक समुदाय में स्थित होते हैं, और विद्यालय में सन्निहित मूल्य इस समुदाय से आते हैं और बदले में उसे वापस प्रभावित करते हैं।

विद्यालय संस्कृति को विद्यालय की ‘छिपी हुई पाठ्यचर्या’ का नाम दिया गया है (पोलार्ड और ट्रिग्स, 1997)। वह विद्यालय के रीति-रिवाजों, प्रथाओं, चिह्नों, कहानियों, और शब्दावली का निर्माण करती है। विद्यार्थी अवचेतन मन से अपने विद्यालय की संस्कृति से व्यवहार के कोड और अपेक्षाएं अपने मे समाहित करते हैं, जो उनके सीखने की प्रक्रिया को प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करती है।

चित्र 1 विद्यालय की संस्कृति सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है।

विद्यालय की संस्कृति के बदलते पहलू कोई तेजी से घटने वाली प्रक्रिया नहीं हैं; संभव है कि आपके द्वारा की गई कई कार्यवाही कुछ महीनों या वर्षों में भी परिणाम प्रदर्शित न करें। मौजूदा संस्कृति और संबद्ध व्यवहार काफी गहराई तक पहुँचे हो सकते हैं, जिससे कोई भी वास्तविक परिवर्तन नज़र आने से पहले दीर्घावधि, वृद्धिशील परिवर्तनों की जरूरत पड़ती है। तथापि, विद्यालय की संस्कृति से अवगत होने के कारण, परिवर्तन का नेतृत्व करने की आपकी क्षमता पर प्रभाव और जिस संस्कृति का आप विकास करना चाहते हैं उसकी परिकल्पना करना प्रभावी ढंग से सीखने का नेतृत्व करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह इकाई आपके अपने विद्यालय की सीखने की संस्कृति और आपके नेतृत्व के बारे में सोचना शुरू करने में आपकी सहायता करेगी।

सीखने की डायरी (learning diary)-

इस इकाई में काम करते समय आपसे अपनी सीखने की डायरी में नोट्स बनाने को कहा जाएगा। यह डायरी एक किताब या फोल्डर है जहाँ आप अपने विचारों और योजनाओं को एकत्र करके रखते हैं। संभवतः आपने अपनी डायरी शुरू कर भी ली है।

इस इकाई में आप अकेले काम कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने सीखने की चर्चा किसी अन्य ‘‘विद्यालय नेतृत्व‘‘/प्रधानाध्यापक के साथ कर सकें तो आप और भी अधिक सीखेंगे। यह आपका कोई सहकर्मी हो सकता है जिसके साथ आप पहले से सहयोग करते हैं, या कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसके साथ आप नए संबंध बनाना चाहते हैं। इसे नियोजित ढंग से या अधिक अनौपचारिक आधार पर किया जा सकता है। आपकी सीखने की डायरी में बनाए गए आपके नोट्स इस प्रकार की बैठकों के लिए उपयोगी होंगे, और साथ ही आपकी दीर्घावधिक की शिक्षण-प्रक्रिया और विकास का प्रतिचित्रण भी करेंगे।

इस इकाई से विद्यालय प्रमुख क्या सीख सकते हैं

विद्यालय संस्कृति क्या होती है और वह सीखने की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित करती है।

अपने विद्यालय में संस्कृति की पहचान शुरू करना।

आपके विद्यालय में सीखने के लिए एक सकारात्मक साझा संस्कृति विकसित करने के लिए कुछ कार्यनीतियाँ।

1 विद्यालय संस्कृति क्या है और वह सीखने की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित करती है?

जो विद्यालय एक सकारात्मक साझा संस्कृति का विकास करने और उसे कायम रखने में सक्षम होता है वह जानता है कि सीखने के लिए प्रभावी वातावरण विकसित करने में संस्कृति के कौन से पहलू महत्वपूर्ण होते हैं; वह अपने विद्यार्थियों को ये मूल्य जानबूझ कर सौंपता है। सामूहिक जागरूकता और कार्यवाही के माध्यम से, विद्यार्थियों के सीखने और उपलब्धि को बढ़ाने के लिए संस्कृति का सकारात्मक उपयोग किया जा सकता है, चाहे छोटे कामों के माध्यम से जैसे सार्वजनिक समारोहों में उपलब्धियों का उत्सव मनाना, या अधिक बड़े पैमाने की परियोजनाओं से जैसे पाठ्यचर्या के सुधार में योगदान करने के लिए शिक्षकों, विद्यार्थियों और अन्य हितधारकों के लिए प्रजातांत्रिक प्रक्रियाएं विकसित करना।

यद्यपि वह स्थिर दिखाई देती है, संस्कृति एक गतिशील अंतराल है जो कानूनों, नीतियों और नेतृत्व के परिवर्तनों से प्रभावित होता है। इसलिए ‘‘विद्यालय प्रमुख‘‘ का इस बात से अवगत रहना कि विद्यालय की संस्कृति को क्या चीज प्रभावित करती या बदलती है, चाहे जानबूझ कर या उसके बिना, और यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि सीखने और उपलब्धि के लिए संस्कृति को कभी जोखिम में न रखा जाय। अनुसंधान दर्शाता है कि यह सुनिश्चित करने में कि संस्कृति विद्यार्थियों की उपलब्धि का समर्थन करे, विद्यालय प्रमुख की महत्वपूर्ण भूमिका होती है (मैकनेल और अन्य, 2009)। लेकिन – जैसा कि बुलाक (2001) ने पहचाना है – कि विद्यालय प्रमुख को संस्कृति को बदलने का प्रयास करने से पहले उसे पहचानना चाहिए।

सकारात्मक विद्यालय संस्कृति को मोटे तौर पर निम्नलिखित को शामिल करके परिभाषित किया जा सकता है (चरित्र शिक्षा सहयोग, 2010):

सामाजिक वातावरण, जिसमें एक सुरक्षित और देखभाल करने वाला वातावरण शामिल है जहाँ सभी विद्यार्थी आमंत्रित और मह्त्वपूर्ण महसूस करते हैं, और अपने विद्यालय के प्रति अपनापन महसूस करते हैं; इससे विद्यार्थियों को उनके नैतिक विकास में मदद मिलती है

बौद्धिक वातावरण, जिसमें हर कक्षा के सभी विद्यार्थियों को उनका सर्वोत्तम कार्यप्रदर्शन करने और गुणवत्तापूर्ण काम करने के लिए सहयोग और चुनौती दी जाती है; इसमें एक समृद्ध, कड़ी और जुड़कर करने वाली पाठ्यचर्या, और इसे पढ़ाने के लिए योग्य व शक्तिशाली अध्यापक समूह शामिल है

नियम और नीतियाँ जो विद्यालय के सभी सदस्यों को सीखने और व्यवहार के उच्च मानकों के लिए उत्तरदायी ठहराती हैं

परम्पराएं और दिनचर्याएं उन साझा मूल्यों से निर्मित जो विद्यालय के शैक्षणिक और सामाजिक मानकों का सम्मान और उन्हें सुदृढ़ करती हैं

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