Social Sciences, asked by ladlapunktu, 22 hours ago

एक विधायकके प्रमुख कार्य क्या ह​

Answers

Answered by gk2721934
2

\huge\mathfrak\colorbox {yellow}{Answer}

Hope it's help you give me multiple thanks

एक विधायक को चार अलग-अलग भूमिकाएं पूरी करने की आवश्यकता हो सकती है:

विधायिका की भूमिका में मौजूदा कानूनों की भावना, नए कानूनों की योजना बनाना, और अध्ययन करना, चर्चा करना और फिर नए कानूनों के अधिनियमन का समर्थन करना या विरोध करना शामिल है।

अपने निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में, एक सदस्य घटक की तरफ से चिंताओं को देख सकता है, दृष्टिकोणों का प्रतिनिधित्व कर सकता है या हस्तक्षेप कर सकता है और समस्या निवारण में सहायता कर सकता है।

एक विधायक निर्वाचित पार्टी कॉकस का सदस्य भी है। इस समारोह में, वह सदन में रणनीति और योजना बनाने में शामिल हो सकता है, कॉकस और उसके निर्णयों का समर्थन करता है, और दिए गए विषय क्षेत्रों में विशेषज्ञता विकसित कर सकता है।

उनकी पार्टी की राजनीतिक किस्मत के आधार पर, विधायक कैबिनेट मंत्री या विपक्षी आलोचक के रूप में कार्य कर सकता है।

विधायक कर्तव्यों

विधानसभा के सदस्य विधानसभा में अपने निर्वाचन क्षेत्रों और उनके काम के बीच अपना समय बांटते हैं। विधायकों के कर्तव्यों में भिन्नता होगी, इस पर निर्भर करता है कि क्या वह कैबिनेट सदस्य हैं, विपक्ष के सदस्य हैं, या एक सरकारी बैकबेंचर हैं।

विपक्षी सदस्य अपने निर्वाचन क्षेत्रों और आलोचक क्षेत्रों के बारे में सदन में प्रश्न पूछने और प्रश्न पूछने में अपना अधिक समय व्यतीत करते हैं। विपक्षी सदस्यों और सरकारी बैकबेंचर्स दोनों ही याचिकाएं, संकल्प, और निजी सदस्यों के बिल पेश करते हैं।

विधायकों जो ताज के मंत्री हैं (कैबिनेट सदस्य) अपने नियत विभागों के संचालन की देखरेख में अपना अधिकांश समय व्यतीत करते हैं। कैबिनेट मंत्रियों को विपक्ष के सवालों के जवाब देने, सरकारी बिलों को आगे बढ़ाने और उनके विभागों के अनुमानों और वार्षिक रिपोर्टों के साथ सौदा करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

विधायक भी विभिन्न समितियों के सदस्य के रूप में कार्य करते हैं। समिति की सदस्यता राजनीतिक दलों को लगभग समान अनुपात में सदन में उनके प्रतिनिधित्व के रूप में आवंटित की जाती है।

संविधानों को उनके विभाजन के भीतर समस्याएं आ रही हैं, या सरकारी विभागों, एजेंसियों आदि से निपटने में समस्याएं अक्सर उनके विधायक को सहायता के लिए संदर्भित करती हैं। ज्यादातर विधायक का समय उनके घटकों को व्यक्तिगत समस्याओं, प्रश्नों और चिंताओं का जवाब देने, और निर्वाचन क्षेत्र की मौजूदा राय के बारे में जागरूक रखने में व्यतीत होता है।

विधायक व्यक्तिगत संपर्क, फोन द्वारा, लिखित रूप में, बैठकों के माध्यम से, और दो वार्षिक घरेलू मेलिंग द्वारा भेजे जाने के हकदार हैं, उनके संपर्कियों के संपर्क में रहते हैं|

{gk2721934}

Answered by janaki25
1

Answer:

एक विधायक निर्वाचित पार्टी कॉकस का सदस्य भी है। इस समारोह में, वह सदन में रणनीति और योजना बनाने में शामिल हो सकता है, कॉकस और उसके निर्णयों का समर्थन करता है, और दिए गए विषय क्षेत्रों में विशेषज्ञता विकसित कर सकता है।

इन जनप्रतिनिधियों को ''विधायक'' कहा जाता है। संविधान के अनुसार विधान मण्डल राज्यपाल एवं विधान सभा को मिलकर बनता है। विधान सभा को आहूत करना, सत्रावसान करना, विधान सभा द्वारा पारित विधेयक पर अनुमति देना तथा विधान सभा में अभिभाषण देना आदि विधान सभा से संबंधित राज्यपाल के महत्वपूर्ण कार्य हैं।

Explanation:

hope it helps !! pls mark me brainlist

Similar questions