एक विवेक दिमाग का होता है , और एक विवेक दिल का essay IN hindi
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प्रिय मित्र!
हम आपके प्रश्न के लिए अपने विचार दे रहे हैं। आप इसकी सहायता से अपना उत्तर पूरा कर सकते हैं।
●●●●●भगवान धन्वंतरी ने कहा ज्यादा तीखा, मीठा, खारा और बासा भोजन नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्यादा तीखा या मीठा खाना रोगों को दावत देने जैसा है । वास्तव में आप की जीभ का स्वाद ही आपके दिमाग की इच्छा है । आपकी जीभ की नसें सीधे दिमाग तक जाती है, तत्पश्चात दिमाग बताता है कि ये तीखा मीठा क्या है और कितना चाहिए। ये धारणा हम दिमाग में बनाते है तब ही परिणाम आता है ।
ये सर्वविदित है पर इसमें देखने जैसी एक चीज है कि इस फैसले को लेने के लिए हमने जिस माध्यम का इस्तेमाल किया उसमें मन सबसे पहले है । बुद्धि अपनी राय देती है और विवेक उसे तोलकर सही गलत बताता है। परन्तु मन कैसे माने उसकी बात । अगर मन ही मान ले बात बुद्धि और विवेक की तो झगड़ा क्या, कुछ भी तो नहीं । इसमें एक बारीक़ बात छुपी है जिसे हम हमेशा नजरअंदाज करते है वह है करने और न करने का फैसला । जैसे हमारे सामने रसगुल्ला रखा गया, मन कहता है खा, बुद्धि ने समझाया मन को कि नहीं । पर मन बुद्धि पर भारी है । अब कहा बुद्धि ने चलो एक खा लो । मन फिर कहता है कि एक से क्या होगा, दो खा परन्तु इसी बीच हमारा विवेक कहता है नहीं ये ठीक नहीं, मत खा मधुमेह हो जायेगा ।
एक विवेक दिमाग का होता है और एक विवेक दिल का होता है। यह कथन सत्य है। हम एक बात को यदि दिल के अनुसार सोचें फिर दिमाग के अनुसार सोचें, तो दोनों के निर्णय अलग-अलग होंगे। इसका मतलब है दिल उन बातों पर अपना विवेक का पूर्ण इस्तेमाल नहीं करता, जो उसे सोचना पड़ता है। दिमाग इन बातों पर अपने विवेक का पूर्ण इस्तेमाल करता है और `किन्तु, परन्तु` अधिक सोचता है। इस तरह दोनों के नतीजे अलग-अलग आते हैं।
महाकवि तुलसीदास को अपनी पत्नी से बहुत ज्यादा लगाव था । इतना ज्यादा कि जब पत्नी मायके गयी तो वह निकल पड़े बारिश में मिलने उनसे। नदी पर पहुंचे, अर्थी तैर रही थी नदी में । उस पर बैठकर नदी पार की । छत पर सोयी थी पत्नी । सांप को रस्सी समझकर पकड़ा और छत पर पहुँच गये तुलसीदास । अपनी पत्नी को जगाया, खीझ गयी पत्नी, बोली क्या तुम भी इस हाड़ मांस के शरीर के पीछे पड़े हो । जितना मेरे इस शरीर से प्रेम है उतना यदि श्रीराम से कर लेते तो जीवन संवर जाता ।इसमें एक देखने जैसी बात यह है कि इन्द्रियां वश में करनी है और इन्द्रियों को वश में करे बिना मोक्ष नहीं मिल सकता, पर इन्द्रियों को वश में करने का तरीका क्या होगा इसको परिभाषित कौन करे । लोग अपने आपको जलते अंगारों पर चलाते है, बाल नोचवाते है, हिमालय में चले जाते है पर प्रश्न यह है कि क्या हिमालय में जाने से संसार छूटा, इन्द्रियां वश में हुई, काम वश में आया, क्रोध वश में आया, लोभ हटा, मोह हटा ? नहीं, बल्कि सच तो यह है कि एकांत में ये ज्यादा सताते है क्योंकि अंदर अभी भी यही चल रहा है हटा नहीं । आपको बता दूँ आज भी ९०% संन्यासी बनते है सिर्फ इसलिए कि कुछ है ही नहीं पास । चलो यही सही, साधु बनकर रोटी तो मिलेगी नहीं तो मेरे जैसे अनपढ़ गंवार को कौन क्या देगा ।●● ●
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एक विवेक दिमाग का होता है , और एक विवेक दिल का
(There is a wisdom of head an d a wisdom of heart)
सिर के ज्ञान के साथ-साथ दिल की बुद्धि दुनिया में दुर्लभताओं के बाद सबसे ज्यादा मांग की जाती है। दोनों प्रकार के ज्ञान को दैवीय परिपक्वता की तुलना में समझा जा सकता है जिसे बहुत सारे अनुभव के बाद प्राप्त किया जाता है। सिर के ज्ञान की तुलना सुपर इंटेलिजेंस से की जा सकती है, जबकि सिर के ज्ञान को अंतर्ज्ञान द्वारा निर्देशित सुपर भावनात्मक बुद्धि की तुलना में समझा जा सकता है। हम यह नहीं कह सकते कि कौन सा ज्ञान बेहतर है? बुद्धि परम अधिकार है; मालिक के संतुष्ट और सफल बनाने के लिए दोनों प्रकार में से कोई भी पर्याप्त है।
जब भगवान ने सुलैमान से पूछा कि उसे उस पर क्या आशीर्वाद देना चाहिए, तो सुलैमान ने प्रार्थना की, "मुझे ज्ञान और ज्ञान दो।" उसे हर समय राजाओं की सबसे बुद्धिमान माना जाता है। यदि बुद्धिमान राजा ने भगवान से ज्ञान पूछा, तो ज्ञान के बारे में कुछ अद्वितीय होना चाहिए। बुद्धि अलद्दीन का जादू लैंप है। यदि आपके पास है, तो आपके पास सबकुछ है। बुद्धि वास्तव में सबसे नकारात्मक स्थितियों में भी सकारात्मक रहने की क्षमता है। यदि आपके पास ज्ञान है, तो आप जीवन में कुछ हासिल कर सकते हैं।
सफलता एक बेहद छद्म बात है! लेकिन सही प्रयासों, सही विचारों और सही कार्रवाई वाले लोग कभी भी छेड़छाड़ की तरह (हैरी पॉटर की क्विडिच जीतने वाली गेंद) सफलता की सुनहरी गेंद को पकड़ते हैं। इसलिए किसी को सफलता का लक्ष्य नहीं रखना चाहिए, बल्कि किसी को सही विचारों को हासिल करने का लक्ष्य रखना चाहिए। एक बार विचार सही होने के बाद, कार्रवाई और प्रयास स्वचालित रूप से तदनुसार स्वयं को संरेखित करते हैं। यह एक साधारण प्रक्रिया नहीं है!
ज्ञान के अंगूर को पाने के लिए वास्तव में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। किसी को ज्ञान से भरा बहुत सारी किताबें पढ़नी चाहिए। ऐसी किताबों की कोई कमी नहीं है। वास्तव में किताबें पढ़ने शुरू करना ज्ञान की शुरुआत है। पुस्तकों वास्तव में महान बुद्धिमान पुरुषों के दर्ज विचारों और अनुभव के अलावा कुछ भी नहीं हैं। तो जब हम एक किताब पढ़ते हैं, तो हम वास्तव में विचारों को पढ़ते हैं और कठिन रूप से एकत्र किए गए जीवन अनुभवों को पढ़ते हैं। एक बार जब विचार पढ़ने, आत्मनिरीक्षण, चिंतन, और प्रतिबिंब के माध्यम से विचार बुद्धिमान हो जाते हैं, तो किसी के कार्य बुद्धिमान बन जाते हैं; और वास्तव में बुद्धिमान व्यक्ति के लिए सफलता एक छिद्र है।
कन्फ्यूशियस, एक महान चीनी दार्शनिक और शिक्षक ने बुद्धिमानी से कहा "तीन तरीकों से हम ज्ञान सीख सकते हैं: सबसे पहले, प्रतिबिंब से, जो सबसे महान है; दूसरा, अनुकरण द्वारा, जो सबसे आसान है; और अनुभव से तीसरा, जो बिटरस्टेस्ट है। "