Social Sciences, asked by thakurkanika08554, 4 months ago

एकदलिया द्विदलीय एव बहुदलीय व्यवस्था में क्या अंतर है​

Answers

Answered by madulata73
5

Answer:

Ek Daliya Pranali Vadhu Teri Pranali Mein antar

Answered by SushmitaAhluwalia
27

एक दलीय, द्विदलीय और बहुदलीय प्रणाली में अंतर इस प्रकार है:

  • एकल दलीय व्यवस्था वह प्रणाली है जिसमें एक ही दल के पास सारी शक्ति होती है और कोई विपक्ष या कोई अन्य दल मौजूद नहीं होता है। यह प्रणाली चीन में है जहां चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ही एकमात्र पार्टी है और पार्टी के भीतर राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री या किसी अन्य महत्वपूर्ण पदों का चयन करने के लिए प्रतिस्पर्धा है। यह वह जगह नहीं है जहां लोकतंत्र के करीब है और लोगों की इच्छा सर्वोच्च नहीं है।
  • द्विदलीय प्रणाली में, केवल दो दल मौजूद होते हैं और चुनाव लड़ते हैं। यह लोकतांत्रिक व्यवस्था की तरह दिखता है, लेकिन तब ये पार्टियां जानती हैं कि यह सत्ता में आने के लिए केवल समय की बात है। तो, यह भी सबसे अच्छा नहीं है। यह यूएस (रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों), यूके (श्रम और रूढ़िवादी पार्टियों में अगर हम उदार डेमोक्रेट्स की उपेक्षा करते हैं) में प्रचलित है।
  • बहुदलीय व्यवस्था में दलों की संख्या असीमित होती है। आवश्यक शर्तें पूरी करने पर कोई भी पार्टी बना सकता है। यह लोकतंत्र का सच है। यह भारत में मनाया जाता है। हम नई पार्टियों के उभरने के कई उदाहरण देख सकते हैं (आप सबसे हाल ही में, तेलंगाना में टीआरएस और कई अन्य)। अब तक भारत में 10000 से अधिक पंजीकृत राजनीतिक दल हैं।

Similar questions