Hindi, asked by subasctripathy, 25 days ago

ekta hi bal in hindi in 100 words​

Answers

Answered by MrArnaB97
1

एकता में बल है

हर स्थिति में एकजुट रहने के महत्व पर एक कहावत के माध्यम से ज़ोर डाला गया है - एकता में बल है। इसका उपयोग विभिन्न संगठनों के साथ-साथ पूरे विश्व में मिशन के लिए एक आदर्श कथन के रूप में किया गया है। हालांकि कई मामलों में शब्दों के अर्थ को थोड़ा बदला भी गया है लेकिन इसका मूल अर्थ एक ही है।

एकजुट रहने का महत्व

हम विभिन्न स्थितियों में एकजुट रहने के महत्व से इनकार नहीं कर सकते। ज्ञान के इन शब्दों में विश्वास करना और उनके अनुसार कार्य करना बेहतर जीवन बनाने में मदद करता है तथा उनकी अनदेखी करना कठिनाइयां पैदा कर सकता है। एक सामान्य सा उदाहरण एक पारिवारिक स्थिति हो सकती है। यदि एक परिवार में सभी सदस्य एकजुट होकर एक-दूसरे के साथ काम करते हैं तो उन सभी को इससे लाभ पहुंचेगा। हालांकि यदि वे प्रत्येक उदाहरण को एक दूसरे पर थोपते हैं और एक दूसरे पर अपनी विचारधारा और नियमों को लागू करने की कोशिश करते हैं तो वे कभी भी खुश नहीं होंगे।

घर पर एक तनावपूर्ण माहौल बनाने के अलावा, जो बच्चों के विकास के लिए विशेष रूप से खराब है, इस तरह के एक दृष्टिकोण से बाहरी लोगों को स्थिति का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। अगर हम चारों ओर देखे तो वे परिवार, जहां लोगों का सम्मान किया जाता है और एक-दूसरे का ख्याल रखा जाता है, वे खुश होते हैं। बच्चों को एक स्वस्थ वातावरण मिलता है जो उनके विकास के लिए आवश्यक होता है तथा ऐसे परिवारों में वयस्क भी एक स्वस्थ जीवन जीते हैं। वे एक-दूसरे पर निर्भर रहते हैं और आनंद के साथ अपने सभी कर्तव्यों को पूरा करने की जिम्मेदारी लेते हैं। वे पालना, शिकायत या एक-दूसरे के खिलाफ षडयंत्र नहीं करते हैं।

दूसरी ओर ऐसे परिवार जहां लोग एक-दूसरे के साथ खड़े नहीं होते हैं और दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं वे न केवल अपनी जिंदगी को बर्बाद करते हैं बल्कि अपनी आने वाली पीढ़ियों को भी। ऐसे परिवारों के लोग अक्सर अकेला महसूस करते हैं और अपने आप को अवसाद में घिरा पाते हैं।

निष्कर्ष

यह सही समय है जब लोगों को एकजुट रहने और अपनी जिंदगी में एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के महत्व को पहचानना चाहिए।

Similar questions