Social Sciences, asked by vnvivekthakur2006, 4 months ago

एमेच्योर रेडियो संचार सामान्य रेडियो संचार से किस तरह भिन्न है​

Answers

Answered by shivanshmahi
13

Answer:

please mark me as branilist and follow me

Explanation:

रेडियो संग्राही (radio receiver) एक विद्युत परिपथ है जो विद्युतचुम्बकीय तरंगों के रूप में उपलब्ध संकेतों को एंटेना के द्वारा ग्रहण करने के बाद इसका सम्यक प्रसंस्करण करते हुए अन्त में ध्वनि या किसी अन्य उपयोगी रूप में प्रस्तुत करता है।

Answered by sanket2612
1

Answer:

एमेच्योर रेडियो ऑपरेटर कृत्रिम उपग्रह हैं जिनका निर्माण और उपयोग शौकिया रेडियो ऑपरेटरों द्वारा किया जाता है। यह एमेच्योर उपग्रह सेवा का हिस्सा है।

कई एमेच्योर उपग्रहों को OSCAR नाम दिया गया है, जो एमेच्योर रेडियो ले जाने वाले उपग्रहों की परिक्रमा के लिए एक संक्षिप्त नाम है।

यह पदनाम AMSAT द्वारा दिया गया है, वह संगठन जो एमेच्योर रेडियो उपग्रहों के विकास और प्रक्षेपण को संचालित करता है। इस पदनाम के व्यापक उपयोग के कारण, हैम रेडियो उपग्रहों को अक्सर ओएससीएआर कहा जाता है।

लाइसेंस प्राप्त एमेच्योर रेडियो ऑपरेटर इन उपग्रहों का उपयोग आवाज (एफएम, एसएसबी) और डेटा संचार (एएक्स.25, पैकेट रेडियो, एपीआरएस) के लिए मुफ्त में कर सकते हैं।

वर्तमान में, कक्षा में 18 से अधिक पूरी तरह कार्यात्मक एमेच्योर रेडियो उपग्रह हैं। इन्हें रिपीटर्स, लीनियर ट्रांसपोंडर और स्टोर-एंड-फॉरवर्ड डिजिटल रिले के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है।

#SPJ3

Similar questions