एमओपीएनजी ई-सेवा क्या है?
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प्रश्न-हाल ही में केंद्र सरकार ने ‘एमओपीएनजी ई-सेवा’ का शुभारंभ किया यह किस क्षेत्र से जुड़े सवालों और शिकायतों के लिए सोशल मीडिया पर एक समर्पित शिकायत निवारण प्लेटफार्म है?
(a) ऊर्जा क्षेत्र
(b) रेल क्षेत्र
(c) तेल एवं गैस क्षेत्र
(d) खनन क्षेत्र
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
24 मार्च, 2017 को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने ‘एमओपीएनजी ई-सेवा’ (MoPNGe-Seva) का शुभारंभ किया।
यह तेल एवं गैस क्षेत्र से जुड़े सभी सवालों एवं शिकायतों के लिए सोशल मीडिया पर एक समर्पित शिकायत निवारण प्लेटफार्म है।
यह पोर्टल समस्त उपभोक्ताओं के लिए एकल बिन्दु वाला इंटरफेस है जिससे वे तेल एवं गैस क्षेत्र से जुड़ी शिकायतों के निवारण एवं फीडबैक को प्रस्तुत करने हेतु सोशल मीडिया पर सरकार से संपर्क कर सकते हैं।
ई-सेवा पोर्टल आरंभ में ट्विटर एवं फेसबुक और यथासमय अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर भी संबंधित सवालों के लिए एकल बिन्दु केंद्र के रूप में काम करेगा।
तेल कंपनियों एवं संबद्ध सेवाओं के प्रमुख अधिकारियों की एक टीम बनाई गई है, ताकि संबंधित मामलों को वास्तविक समय में सुलझाया जा सके।
एमओपीएनजी ई-सेवा के जरिए उपभोक्ताओं को 24 घंटे सहायता सुलभ हो पाएगी।