Hindi, asked by smd04521, 10 months ago

England Mein cabinet England Mein cabinet Pranali ke Vikas mein kis ka yogdan tha uska naam​

Answers

Answered by sonuvuce
2

Answer:

इंग्लैंड में कैबिनेट प्रणाली के विकास में सर राबर्ट वल्पोल का योगदान था।

Explanation:

कैबिनेट प्रणाली का विकास इंग्लैंड में हुआ। कैबिनेट सिस्टम का विकास एकाएक न होकर सतत हुआ। सर्वप्रथम सत्रहवीं और अठाहरवीं शताब्दी में प्रिवी कॉउन्सिल के सदस्यों से हुआ। आगे चलकर यह सर राबर्ट वल्पोल के समय मे स्पष्ट रूप से उभरा और सर विलियम पिट के समय मे पूर्ण रूप से स्थापित हो गया।

Answered by dackpower
0

Answer:

कैबिनेट, राजनीतिक प्रणालियों में, एक राज्य के प्रमुख के सलाहकारों का एक निकाय जो सरकारी विभागों के प्रमुख के रूप में भी कार्य करता है। कैबिनेट सरकार का एक महत्वपूर्ण तत्व बन गया है जहां विधायी शक्तियां संसद में निहित हैं, लेकिन इसका स्वरूप विभिन्न देशों में अलग-अलग है, दो सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं।

सरकार की कैबिनेट प्रणाली की उत्पत्ति ग्रेट ब्रिटेन में हुई थी। कैबिनेट को प्रिवी काउंसिल से 17 वीं और 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में विकसित किया गया था जब यह निकाय राज्य के प्रभावी ढंग से बहस के मामलों में बहुत बड़ा हो गया था। अंग्रेजी सम्राट चार्ल्स द्वितीय (१६६०- 16५) और ऐनी (१14०२-१४) ने शासन किया और प्रिवी काउंसिल के प्रमुख सदस्यों से नियमित रूप से परामर्श करना शुरू कर दिया ताकि अधिक निरंकुश पूर्ण परिषद के साथ बैठक करने से पहले निर्णय लिया जा सके। ऐनी, साप्ताहिक, और कभी-कभी दैनिक शासनकाल तक, प्रमुख मंत्रियों की इस चयन समिति की बैठकें कार्यकारी सरकार की स्वीकृत मशीनरी बन गई थीं, और प्रिवी काउंसिल की शक्ति में कमी आई थी।

Similar questions