Hindi, asked by Aryangupta1648, 1 year ago

essay about basket weaving in hindi. write matter of 2/3 pages. please

Answers

Answered by prakashanand1
22
टोकरी बुनाई (टोकरी या बास्केट बनाने) भी बुनाई या दो प्रकार की पतली सामग्री, जैसे मैट या कंटेनर में लचीला सामग्री सिलाई की प्रक्रिया है। टोकरी बनाने में शिल्पकार और कलाकार विशेष रूप से टोकरी बनाने वाले और बास्केट बुनकरों के रूप में संदर्भित होते हैं।

बास्केटरी विभिन्न प्रकार के रेशेदार या लचीले पदार्थों से बना है - जो कुछ भी मोड़ लेते हैं और आकार बनाते हैं उदाहरणों में पाइन स्ट्रॉ, उपजी, पशु बाल, छिपाने, घास, धागा और ठीक लकड़ी के टुकड़े शामिल हैं।

स्वदेशी लोग अपने टोकरी-बुनाई तकनीक के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं। तब ये टोकरी माल के लिए कारोबार किया जा सकता है लेकिन धार्मिक समारोहों के लिए इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
Attachments:
Answered by tushargupta0691
0

Answer:

टोकरी बुनाई कलाकृति का एक रूप है जो दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में मूल अमेरिकियों के बीच आम है। साथ ही, यह संभवतः मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे पुरानी कपड़ा कला हो सकती है। इसलिए, आज हम जो टोकरियाँ देखते हैं, वे पीढ़ियों से चली आ रही एक कला का विकास हैं। पूरे समय में, एक बात स्थिर रही है: मूल अमेरिकी जनजातियों में महिलाएं परंपरागत रूप से टोकरी बुनकर रही हैं। इसलिए, महिला टोकरी बुनकरों ने प्रागैतिहासिक काल के दौरान उपयोगी घरेलू उत्पाद बनाने से लेकर वर्तमान तक, जहां उनका काम एक वाणिज्यिक बाजार में मूल अमेरिकी संग्राहकों को बेचा जाता है, हजारों वर्षों में अपने कौशल का विकास किया है।

जनजाति की महिलाएं व्यावहारिक कारणों से शुरू से ही बुनकर थीं। परंपरागत रूप से, आदिवासी महिलाएं घरेलू मामलों की प्रभारी थीं। इसलिए वे टोकरी बनाने के प्रभारी बन गए क्योंकि यह घरेलू सामानों के भंडारण का उनका रूप था। यह आविष्कार उनकी लगातार चलती जीवन शैली के लिए अटूट कंटेनरों की आवश्यकता का समाधान था। जनजातियाँ घूमती थीं और उन्हें ऐसे कंटेनरों की आवश्यकता होती थी जो ले जाने में आसान हों, भंडारण में उपयोगी हों, और जो टूटें नहीं। टोकरी बुनाई सही समाधान बन गया। बर्तनों की तरह टोकरियाँ नहीं टूटतीं, इसलिए उनके साथ यात्रा करना आसान होता है। यह तब तक नहीं था जब तक जनजातियां स्थिर नहीं रहने लगीं कि मिट्टी के बर्तनों का जन्म हुआ क्योंकि अटूट कंटेनरों और व्यंजनों की आवश्यकता नहीं थी (अंडरहिल 20)। आकार और आकार की विविधता का मतलब था कि टोकरियों का उपयोग लगभग किसी भी घरेलू कार्य के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, टोकरियों को अनाज रखने के लिए तीन फीट लंबा बनाया जा सकता है, या व्यक्तिगत सामान रखने के लिए उन्हें केवल इंच लंबा बनाया जा सकता है।

#SPJ2

Similar questions