Hindi, asked by dfcv1753, 1 year ago

Essay about healthy society in hindi

Answers

Answered by alinakincsem
9
एक स्वस्थ देश वे कहते हैं कि एक धनी राष्ट्र है। हेल्थकेयर समाज के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि लोग बीमार हो जाते हैं, दुर्घटनाएं और आपात स्थिति उत्पन्न होती हैं और अस्पताल विभिन्न प्रकार के बीमारियों और रोगों का निदान, इलाज और प्रबंधन करने के लिए आवश्यक हैं। बहुत से लोगों की आकांक्षाएं और इच्छाओं को लंबे समय तक, स्वस्थ और खुशहाल जीवन के बिना पूरा नहीं किया जा सकता है। स्वास्थ्य सेवा उद्योग को कई क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है ताकि व्यक्तियों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं और जनसंख्या को बड़े पैमाने पर पूरा किया जा सके। पूरे विश्व में, स्वास्थ्य सेवा उद्योग बढ़ता रहेगा और तब तक बढ़ता रहेगा जब तक आदमी अस्तित्व में है, इसलिए किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का एक विशाल हिस्सा बना।

एक स्वस्थ समाज एक संतुलित समाज है जो जीवन के सभी स्तरों पर काम करता है। एक समाज देश में कार्य करने वाले सभी व्यक्तियों और संगठनों का योग है, जब एक समाज इसका काम नहीं करता है क्योंकि व्यक्तियों और समूहों के भीतर संतुलन नहीं होता है। एक संतुलित समाज:

एक मानव के जीवन में दो महत्वपूर्ण कारक हैं और उन कारकों को देखते हुए हम यह निर्धारित कर सकते हैं कि एक संतुलित समाज क्या पैदा करता है। परिवार और दोस्त: इस भाग के संबंध, देखभाल और दोस्ती के साथ करना है। अन्य मूल्यों में शामिल होने के बाद से हम परिवार या व्यवसाय के रूप में काम नहीं करते हैं। काम:

यह आय के साथ करना और उत्पादक कुछ करना है; जब हम काम करते हैं हम विभिन्न कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तब जब हम परिवार के साथ घर होते हैं एक समाज: वही समाज या राष्ट्र के लिए जाता है यदि राष्ट्र को केवल एक व्यवसाय माना जाता है, तो हमारे पास एक ठंड और भौतिकवादी समाज होगा। मनुष्य के पास अन्य मूल्यों के मुनाफे का निर्माण और निर्माण करने के लिए नहीं है। मानव मूल्य एक संपत्ति के रूप में माना जाता है और जीवित इंसान के रूप में नहीं। यदि राष्ट्र समाज को केवल एक परिवार के रूप में देखते हैं, और व्यापार पक्ष की तरफ ध्यान नहीं देते हैं, तो देश में मुश्किलों का आयोजन किया जाएगा और रोजगार और बजट पर ध्यान देना होगा। मुझे विश्वास नहीं होता कि जब लोग काम और परिवार के बीच संतुलन नहीं रखते, तो लोग खुश होते हैं। कौन अपने जीवन को खराब करना चाहता है क्योंकि देश रोजगार की नहीं बना सकता है और वित्तीय समृद्धि के लिए एक योजना का आयोजन कर सकता है? और जो अपने जीवन को एक निगम के लिए एक कार्य बल के रूप में जीवित रहने के लिए और उनके परिवारों के साथ कोई समय नहीं बिताना चाहता है? लोग गुलाम बनना नहीं चाहते हैं और भविष्य के लिए कोई उम्मीद या योजना के बिना वे गरीब नहीं बनना चाहते हैं।
Answered by fayasay0
0

Explanation:

healthy society had good relationship and good behaviour

Similar questions