Hindi, asked by sdasavmc, 1 year ago

essay about home in hindi

Answers

Answered by kvnmurty
0
                                     मेरा घर

     
मेरा घर मुझे बहुत अच्छा लगता है।  मेरे घर में मैं , मेरे पिताजी, मेरी मां और मेरी बहन रहते हैं।
मां और पापा मुजे बहुत पयार  करते हैं ।  हमारा घर मेयिन रोड से थोड़ा सा दूर और एक बगीचे के बाजू में हैं।  इस लिए वहाँ पर  गर्मी के कौसम में भी शीतल वायु चलता रहता हैं।  मेरे परिवार भी हमारे घर को पसंद कराते हैं।

   
मेरे घर में मेरा और मेरी बहन दोनोंके लिए एक अलग और बड़ा कमरा है।  उस में मेरी अपनी  पलंग और पढाई की मेज अलग से हैं । मेरे कमरे के दीवार पर मेरे पापा से कहकर अपने लिये मैंने अपने पसंद का एक अच्छा पोस्टर भी लगवाया ।  मुझे अपने घर में रहना बहुत अच्छा लगता है। मैं हमेशा कुछ न कुछ काम कराते रहता हूँ या तो खेलता हूँ । या तो इंटरनेट पर कुछ कुछ सीख लेता हूँ। 

     
मैं सुबह सात बजे घर से अपने विद्यालय के लिये  अपनी बहन के साथ निकल जता हूँ। और दोपहर के तीन बजे वापस अता हूँ।  मेरे घर के अंगन में मेरी मां ने फूलों के पौधे  लगाये ।  उन पौधों से शम को और सुबह बहुत अच्छी खुशबू आती है।  पापा ने मेरे लिये घर के अंदर एक झूला भी बनाया है।  मैं उस पर बैठकर  नास्ता खाता  हूँ ।  मेरे घर के बगल में बहुत अच्छे लोग रहते हैं । मुझे देखकर वे  खुश होते हैं और जरसा मुसकुराते हैं और मैं भी  उनउन्हें देखकर मुसकुराता हूँ।  


   हम अपने घर को स्वच्छ और साफ रखते हैं । मैं भी सब चीजों को जागरूकता से पकड़ता हूँ और चलते वक्त ध्यान रखता हूँ कि कुछ न टूटे।  मैं और मेरी बहन  टीवी तो ज्यादा नहीं डेकते।  हम घर में ज्यादा ज़ोर से नहीं बोलते।  शोर नहीं मचाते।  आराम और शांति से रहते हैं।


kvnmurty: click on thanks button above please
Similar questions