Hindi, asked by rahiayesha, 3 months ago

essay about horse in hindi​

Answers

Answered by farhanhada19
1

Explanation:

घोड़ा शाकाहारी जन्तु है । यह घास भूसा एवं अनाज खाता है । इसे चना बहुत पसंद है जो इसकी ताकत का प्रमुख स्त्रोत है । घोड़ा मैदानों में हरी घास चरता है और अपने मालिक के द्वारा दिया गया खाना खाता है

Answered by khushbooagarwal1101
1

घोड़ा बहुत तेज दौड़ लगाता है । यह पलक झपकते ही वहुत दूर चला जाता है । प्राचीन समय की यह सबसे तेज सवारी थी । घुडसवार राजाओं , नवाबों एव जमींदारों के संदेश लेकर दूरस्थ स्थानों में जाते थे । व्यापारी घोडे की पीठ पर बोझ लादकर व्यापार करने जाते थे । मार्ग में घोड़ा ही उनका साथी होता था । आम लोग भी घोड़ा पालते थे और इसकी सवारी करते थे ।

आजकल घोड़े का प्रयोग सीमित हो गया है । सेना में थोड़े से ही घुड़सवार सैनिक होते हैं । घोड़े आजकल ताँगा खींचते हैं । ताँगा देहाती स्थानों में अधिक इस्तेमाल होता है । घोड़ों के पैरों में नाल ठोक दिया जाता है ताकि ये पक्की सड़कों एवं पथरीले मार्गों पर भी आसानी से चल सकें । कुछ लोग आज भी घोड़ों का प्रयोग सवारी के लिए तथा बोझ ढोने के लिए करते हैं ।

घोड़े वैवाहिक अवसरों पर तथा धार्मिक समारोहों पर रथ में जोते जाते हैं । सजा हुआ रथ एवं सजे हुए घोड़े बहुत आकर्षक लगते हैं । विवाह के अवसर पर दूल्हा घोड़ी पर बैठता है । उस समय घोड़ी को अच्छी तरह सजाया जाता है । दूल्हा घोड़ी पर बैठकर इतराता हुआ चलता है । पीछे-पीछे बाराती और बाजे वाले चलते हैं ।

खेल-कूद में घोड़ों का प्रयोग बहुतायत से होता है ।

पोलो का खेल घोड़े पर बैठकर खेला जाता है । शहरों

में घुड़दौड़ प्रतियोगिता होती है जिसमें लाखों-करोड़ों

के दाँव लगते हैं । जिसका घोड़ा अधिक तेज दौड़ता है

उसे विजयी घोषित कर दिया जाता है । यह एक

खर्चीला खेल है इसीलिए प्राय: इसे धनी लोग ही

खेलते हैं ।

Similar questions