Hindi, asked by amlankumarghada5046, 1 year ago

essay in 700words about small tips for fuel conservation that make a big change

Answers

Answered by abhi178
0
ईंधन का संरक्षण करने से पूर्व हमें ये समझना जरूरी है कि हमारे जीवन में ये क्या मायने रखते हैं ? आखिर क्यों करना चाहिए इनका संरक्षण ? ईंधन वास्तव मे प्रकृति का दिया वह तोहफा है, जो ज्वलित होने पर विशाल मात्रा में उर्जा का उत्सर्जन करता है। जिस उर्जा का उपयोग हम अपने दैनिक जीवन मे उपयोग में लाये वस्तुओं को चलाने में करते हैं ।जैसे - गाड़ी , पंखा , मोटर, कल-कारखाना , विद्युत चालित सभी संत्र बगैरह - बगैरह सभी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ईंधन पर निर्भर हैं।तो जाहिर है कि ईंधन हमारे लिए कितना जरुरी है ।

ईंधन का संरक्षण हमारे लिए एक जटिल समस्या है ।जिसका निवारण हम सभी को साथ मिलकर करनी चाहिए । यह जरुरी नही है कि बदलाव अचानक किया जाय , धीरे - धीरे से छोटे - छोटे बदलाव से भी हम ईंधन का संरक्षण कर सकते हैं । कुछ तरीके इस प्रकार हैं -

१. किसी भी बदलाव का आरंभ स्वयं से करना शुभ और तार्किक माना जाता है।
इसिलिए अपने आप से यह वादा करें कि ईंधन की बर्वादी नहीं करेंगे । व्यक्ति को ईंधन की महत्ता बताएँगे और उसका संरक्षण करना का तरीका बताकर जागरुक करेंगे ।
"क्योकि जानकारी का अभाव ही हमे विफल बनाता है । "
और यह भी सच है कि
"एक जागरुक समाज का निर्माण जागरुक व्यक्तियों से बनती है ।"

२. घर में हो रहे अनावश्यक विद्युत के उपभोग को रोकें । जैसे - उच्च शक्ति के बल्व की बजाय , LED बल्व का उपयोग करें , पंखे , TV, refrigerator, coolar , A/C इत्यादी का उपयोग अनावश्यक न करें ।

३.भोजन बनाने के लिए ढक्कन वाले बर्तन का उपयोग करें , इससे भोजन के पोषकतत्व बरकरार रहते हैं ।

४. आजकल LPG गैस का उपयोग खाना बनाने में होता है । LPG अत्यंत सीमित मात्रा में पाया जाने वाला ईंधन है। अत: यह जरुरी है कि हम इसके संरक्षण पर अधिक घ्यान दें । जहाँ तक संभव हो, खाना बनाने के लिए सोलर कुकर का उपयोग करें । अगर आप LPG का उपयोग कर रहे हैं तो उपयोग के तुरंत बाद रेगूलेटर बंद कर दे । कोशिर करें कि LPG चूल्हा बार - बार मही जलाना है।

५. गाड़ी , मोटरसाइकिल का व्यर्थ उपयोग न करें । बेहतर होगा अगर आप छोटी दूरी पैदल या फिर साइकिल से तय करें । यह आपको स्वस्थ भी रखेगाकराएँ।

६. ट्रॉफिक के समय गाड़ी के इंजन को बंद कर दे । गाड़ी को मध्यम चाल से चलाएँ । समय - समय पर इंजन की जाँच कराएँ।

ऐसी बहुत सारी तरीके हैं जो ईंधन का संरक्षण करने मे कारगर है , और होनी भी चाहिए क्योंकि ,
" किसी भी बड़े से बड़े योजनाओं के सफल होना अनगिनत छोटी - छोटी सफलता पर निर्भर करता है "। केवल जरुरत है तो अपने मे दृढ निश्चय करने की ।

Similar questions