Hindi, asked by kiranranirani789, 7 hours ago

essay in Hindi covid 19​

Answers

Answered by aryankumar7886
3

Answer:

कोरना वायरस महामारी को कुल 1 साल बीत चुका है और यह अभी और भी ज्यादा खतरनाक हो चुका है। ऐसे में कोरोनावायरस के बारे में सारी जानकारी होना बहुत जरूरी है। यहां दिए गए कोरोनावायरस पर हिंदी निबंध को पढ़ें और शेयर करें। Hindi essay on Coronavirus। Essay on Coronavirus in Hindi। Short Essay on Coronavirus in Hindi।

कोरोना वायरस का निबंध हिंदी में। कोरोनावायरस पर निबंध 2021।

Explanation:

u can write this answer

Answered by ana205
0

Answer:

आप सोच सकते हैं कि आप कोरोनोवायरस के साथ कभी नीचे नहीं आएंगे, लेकिन जब आपकी उम्र का कोई व्यक्ति न केवल संक्रमित हो जाता है, बल्कि इससे मर जाता है, तो वास्तविकता घर में डूब जाती है।

अभी दूसरे दिन, मुझे पता चला कि मेरे पुराने कॉलेज के मेरे एक पूर्व सहपाठी की COVID-19 से मृत्यु हो गई। हम दोनों ने 1996 में IAIA से स्नातक किया था और हम लगभग एक ही उम्र के थे, 48।

मैंने आखिरी बार राम को 2018 में हाल ही में भारतीय कला बाजार उत्सव के बाद देखा था। हम एक पारस्परिक मित्र के अपार्टमेंट में मिले और शहर में दोपहर का भोजन किया। बाद में, वह वापस अपनी मातृभूमि के लिए उड़ान भर गया और मैंने भी ऐसा ही किया।

एक राष्ट्रीय कला महाविद्यालय में स्कूल जाने के लिए, राम के मित्र सचमुच तट से तट तक, हर जगह संभव थे। ऐसा लगता था जैसे वह सभी के लिए यह सार्वभौमिक मित्र था।

अब उन दोस्तों और हमारे कॉलेज के सहपाठियों को इस बात से समझौता करना होगा कि हां, वायरस आपको भी मार सकता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो। और अब राम हमारे बीच नहीं रहे।

आप अपनी उम्र के लोगों के मरने या संक्रमित होने के बारे में सुनते हैं, लेकिन यह तब तक वास्तविकता नहीं बनता जब तक कि आपके या परिवार के किसी सदस्य के पास न हो। कोविड 19 ने डॉक्टरों, रक्षाकर्मियों और यहां तक ​​कि राजनेताओं को भी डरा दिया था क्योंकि उन सभी ने वायरस के आतंक को धीरे-धीरे और फिर तेजी से पूरी दुनिया में एक पल में फैलते हुए देखा था।

राम स्वस्थ माने जाते थे और ऐसा होगा इसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी।

परिवार और दोस्तों ने उसे अस्पताल जाने के लिए कहा, लेकिन उसने सोचा कि एक और रात घर पर रहने से वह ठीक हो जाएगा और इससे बाहर निकल जाएगा।

लेकिन राम आखिरकार चल बसे, उन्होंने अपने घर पर ही अंतिम सांसें लीं और यह भी नहीं जानते थे कि उनके ऊपर कोविड की क्या हद है। वह बस चुपचाप सहता रहा और उसने सोचा कि यह एक सामान्य फ्लू है जो चला जाएगा।

मैंने और अन्य दोस्तों ने निश्चित रूप से इसे मास्क पहनने, शारीरिक दूरी और हाथ धोने के बारे में अधिक चौकस रहने के लिए एक वेकअप कॉल के रूप में लिया।

वे छोटी अनावश्यक चीजें लग सकती हैं, लेकिन एक जीवन चला गया हमेशा के लिए चला जाएगा। इसलिए इस महत्वपूर्ण समय में हमेशा सतर्क रहना और अपने स्वास्थ्य के लिए सतर्क रहना आवश्यक है।

Similar questions