Hindi, asked by itsnitik1234, 9 months ago

essay in Hindi Gratitude is great​

Answers

Answered by dackpower
5

कृतज्ञता महान है

Explanation:

कृतज्ञता एक व्यक्ति जो कुछ भी प्राप्त करता है, चाहे मूर्त या अमूर्त हो, उसके लिए एक आभारी प्रशंसा है। कृतज्ञता के साथ, लोग अपने जीवन में अच्छाई को स्वीकार करते हैं। इस प्रक्रिया में, लोग आमतौर पर यह पहचानते हैं कि उस अच्छाई का स्रोत कम से कम आंशिक रूप से खुद के बाहर है। परिणामस्वरूप, कृतज्ञता भी लोगों को खुद से बड़े व्यक्ति से जुड़ने में मदद करती है - चाहे वह अन्य लोगों के लिए हो, प्रकृति, या उच्च शक्ति।

सकारात्मक मनोविज्ञान अनुसंधान में, आभार दृढ़ता से और लगातार खुशी से जुड़ा होता है। कृतज्ञता लोगों को अधिक सकारात्मक भावनाओं को महसूस करने में मदद करती है, अच्छे अनुभवों को याद करती है, उनके स्वास्थ्य में सुधार करती है, प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटती है, और मजबूत संबंध बनाती है।

लोग कई तरह से आभार महसूस करते हैं और आभार व्यक्त करते हैं। वे इसे अतीत पर लागू कर सकते हैं (सकारात्मक यादों को प्राप्त करना और बचपन या अतीत के आशीर्वाद के तत्वों के लिए आभारी होना), वर्तमान (जैसा कि यह आता है, उसके लिए अच्छा भाग्य नहीं लेना), और भविष्य (एक आशावादी और आशावादी रवैया बनाए रखना)। किसी की कृतज्ञता के निहित या वर्तमान स्तर के बावजूद, यह एक ऐसा गुण है जिसे व्यक्ति सफलतापूर्वक आगे खेती कर सकते हैं।

Similar questions