essay in hindi on benefit from literacy and creation of country with literate person in old age
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साक्षरता को कम से कम एक विधि में पढ़ने, लिखने और उपयोग करने की क्षमता के रूप में लोकप्रिय रूप से समझा जाता है, मुख्यधारा शब्दकोश और हैंडबुक परिभाषाओं द्वारा परिलक्षित एक समझ है। [२] [३] 1980 के दशक में शुरू, हालांकि, साक्षरता शोधकर्ताओं ने यह बनाए रखा है कि पढ़ने और लिखने की किसी भी वास्तविक घटना से अलग साक्षरता को परिभाषित करने से जटिल तरीके पढ़ने और लिखने की अनदेखी हमेशा एक विशिष्ट संदर्भ में होती है और उस संदर्भ से जुड़े मूल्यों के साथ मिलकर होती है। [4] [5] [6] [7] [8] [9] यह विचार कि साक्षरता में हमेशा सामाजिक और सांस्कृतिक तत्व शामिल होते हैं [10] [11] यूनेस्को की इस शर्त में परिलक्षित होता है कि साक्षरता अलग-अलग संदर्भों से संबंधित मुद्रित और लिखित सामग्रियों का उपयोग करके "पहचानने, समझने, व्याख्या करने, संवाद और गणना करने की क्षमता" है। "[१२]" सामाजिक प्रथाओं का संदर्भ-निर्भर संयोजन "के रूप में साक्षरता पर आधुनिक ध्यान देना [१३] इस समझ को दर्शाता है कि व्यक्तियों के पढ़ने और लिखने के तरीके उनके सांस्कृतिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक संदर्भों के रूप में [१४] जीवनकाल में विकसित और बदलते हैं। परिवर्तन। [15] [16] उदाहरण के लिए, स्कॉटलैंड में, साक्षरता को परिभाषित किया गया है: "विचारों और विचारों को व्यक्त करने, निर्णय लेने और समस्याओं को हल करने, परिवार के सदस्यों, श्रमिकों, नागरिकों और आजीवन शिक्षार्थियों के रूप में, पढ़ने, लिखने और उपयोग करने की क्षमता। । "[17]
इस तरह की विस्तारित परिभाषाओं ने साक्षरता के लंबे समय तक "नियम के अंगूठे" के नियमों को बदल दिया है, उदाहरण के लिए, अखबार को पढ़ने की क्षमता, भाग में क्योंकि संचार में कंप्यूटर और अन्य डिजिटल प्रौद्योगिकियों की बढ़ती भागीदारी के लिए अतिरिक्त कौशल की आवश्यकता होती है (जैसे वेब ब्राउज़र के साथ इंटरफेस करना) वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम, फाइलों के विन्यास को व्यवस्थित और परिवर्तित करना, आदि)। विस्तार से, इन आवश्यक कौशल-सेटों के विस्तार को कंप्यूटर साक्षरता, सूचना साक्षरता और तकनीकी साक्षरता के रूप में जाना जाता है। [१ of] साक्षरता की अन्य परिभाषाओं में "कला साक्षरता," [19] दृश्य साक्षरता (शरीर की भाषा, चित्र, नक्शे और वीडियो जैसे संचार के दृश्य रूपों को समझने की क्षमता), सांख्यिकीय साक्षरता जैसी "अधिग्रहीत क्षमता" की मूल धारणा का विस्तार होता है। , [२०] महत्वपूर्ण साक्षरता, [२१] मीडिया साक्षरता, पारिस्थितिक साक्षरता और स्वास्थ्य साक्षरता। [२२]
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