Hindi, asked by rajaryan9560947575, 1 year ago

essay in hindi on jivan me computer ki upyogita

Answers

Answered by SarthakSobti
162
कम्प्यूटर आधुनिक विज्ञान का अद्‌भुत करिश्मा है, जिसने सारे विश्व को एक बार तो अपने आकर्षण में जकड़ लिया है । कोई वैज्ञानिक प्रतिष्ठान हो या औद्योगिक प्रतिष्ठान, बैंक हो या बीमा निगम, रेलवे स्टेशन हो या बस डिपो, सार्वजनिक स्थल हो या सेना का मुख्यालय-सभी जगह कम्प्यूटर का बोल-बाला है । यही आज के बुद्धिजीवियों के चिन्तन का विषय बन रहा है और यही स्कूल-कॉलेजों में विद्यार्थियों की रुचि का केन्द्र है । भारत तेजी से इसके माध्यम से इक्कीसवीं शताब्दी में प्रवेश -कर चुका है । हमारे नेता भी यह मानने लगे हैं कि बिना कम्प्यूटर के देश सर्वोम्मुखी विकास की ओर अग्रसर नहीं हो सकता । इसीलिए रेडियो, टी० वी० इसी विकसित अन्वेषण का उच्च स्वर में गुण-गान करने लगे हैं । अखबारें और पत्र-पत्रिकाएं इसी ‘ यश के गीत गाने लगे हैं ।

अब शिक्षा, .प्रशासनिक आदि सभी क्षेत्रों में कम्प्यूटर-प्रणाली को अविलम्ब प्राप्त करने की आवश्यकता अनुभव होने लगी है । मनुष्य की व्यस्तता विज्ञान की प्रगति के कारण चारों ओर ज्ञान का जो विस्फोट हो रहा है तथा विश्व के तीन शक्तिशाली देश जिस तेजी से सृष्टि को अपनी मुट्ठी में बन्द करने के लिए उन्मुख हैं, उस दृष्टि से प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ने, समृद्ध होने. और अपने देश की अखण्डता तथा प्रभुसत्ता की रक्षा के लिए कम्प्यूटर का प्रयोग आवश्यक ही नहीं अनिवार्य बन गया यह तो युद्ध- क्षेत्रों में भी प्रवेश पा चुका है । आधुनिक अस्त्र-शस्त्र भी कम्प्यूटर चलित हैं । इसका उपयोग लगभग सभी क्षेत्रों में -हो चुका है । इनमें कुछ क्षेत्र निम्नलिखित हैं-

शिक्षा-क्षेत्र- शिक्षा के क्षेत्र को कम्प्यूटर ने बहुत अधिक प्रभावित किया है इसीलिए सभी शिक्षण संस्थानों में इसकी शिक्षा अनिवार्य होती जा रही है । इसके द्वारा विश्व- भर का ज्ञान पल भर में पी० सी० की स्क्रीन पर झलकता दिखाई दे जाता है । इसकी शिक्षा के बाद भारी भरकम पुस्तकों को रखने, सम्भालने और उन्हें उलटने-पलटने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी । पुस्तकों से भरी बड़ी-बड़ी लाइब्रेरियों की जगह सी० डी० ले रही हैं जिनमें हजारों पृष्ठ की सामग्री एक छोटी- सी डिबिया में सुरक्षित रह सकती है । इंटरनेट ने सारे विश्व को एक पाठशाला में बदल देने की अपनी क्षमता दिखा दी है ।वैज्ञानिक-क्षेत्र– विज्ञान के क्षेत्र में कम्प्यूटर ने गहरी पैठ बना ली है । इससे विभिन्न प्रकार के विश्लेषण अति सुगम -हो गए है । महीनों में होने वाले कार्य कुछ घण्टों में सिमट गए हैं । जिस परिणाम को एक बार प्राप्त कर लिया उसका हिसाब- किताब ‘सदा ‘के लिए यह अपने पास सुरक्षित रख लेता है । जिसका सदुपयोग कभी भी किया जा सकता है । विश्व के किसी भी कोने में हुए अन्वेषण की सही जानकारी कहीं भी भेजी या प्राप्त की जा सकती है । ज्ञान-विज्ञान लम्बी-चौड़ी गणनाएं बहुत शीघ्रता से .की जा सकती हैं ।व्यवसाय क्षेत्र- सभी व्यावसायिक क्षेत्रों में हिसाब-किताब, लेखा-जोखा, रखने वाले कर्मचारियों का स्थान कम्प्यूटर लेते जा रहे हैं क्योंकि ये हर कार्य अति तेजी से करते हैं और इनके काम में कभी कोई त्रुटि भी नहीं होती । ये न तो थकते हैं. और न ही इन्हें निरन्तर किए जाने वाले काम से बोरियत होती है । व्यवसाय से जुड़ी विभिन्न योजनाओं को बनाने में ये सहायक सिद्ध होते हैं और सारा कार्य बड़ी सफाई से करते हैं । इनकी सहायता से नित नये डिजाइन और आकार की वस्तुएं बाजार -में उपलब्ध होने लगी हैं ।प्रकाशन क्षेत्र- कम्प्यूटर की भूमिका प्रकाशन क्षेत्र में अति व्यापक है । एक समय था जब किसी पुस्तक, पत्र-पत्रिका या समाचार-पत्र को छापने के लिए लम्बा समय लगता था पर अब यह कार्य बहुत शीघ्रता से किया जा सकता है । रंग-बिरंगे सुन्दर चित्रों से युक्त पूरी तरह व्यवस्थित और आकर्षक पुस्तक बहुत कम समय में पाठकों को हाथों में सौंपी जा सकती है ।मनोरंजन क्षेत्र- कम्प्यूटर ने मनोरंजन के क्षेत्र में सराहनीय योगदान दिया है । चलचित्र, दूरदर्शन और आकाशवाणी पर इनकी सहायता से आकर्षण और ज्ञानवर्धक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जा रहे हैं । तरह-तरह की वीडियो खेलों ने युवा मन को अनूठे ढंग से प्रभावित किया है । सभी प्रकार के मनोरंजन सम्बन्धी कार्यक्रमों के संयोजन, एडिटिंग और प्रस्तुति के लिए कम्प्यूटरों ने अभूतपूर्व सहयोग दिया है ।सरकारी-गैर सरकारी क्षेत्र- सभी सरकारी- गैर सरकारी दफ्तरों में कम्प्यूटरों की सहायता से काम करने की गति बहुत तेजी से बड़ी है । बिजली, टेलीफोन आदि के बिल इनके द्वारा तैयार कर भुगतान के लिए भेजे जाते हैं और इन्हीं की सहायता से उनकी प्राप्ति की जाती है । स्कूल-कलेजों-विश्वविद्यालयों के परीक्षा परिणाम इन्हीं की सहायता से घोषित किए जाने लगे हैं । रेल की टिकटों का कम्प्यूटरीकरण हो चुका है । शोध संस्थानों और छोटे-बड़े उद्योगों में इनकी उपयोगिता अपना रंग दिखा रही है ।

वस्तुतः आज का समय कम्प्यूटरों का ही समय है । इनका जादू सबके सिर पर चढ़ कर बोल रहा है । इनसे जीवन आसान हुआ है और उसे नई गति और दिशा की प्राप्ति हुई है ।


Hope it helped you. Have a good day ahead.

rajaryan9560947575: it was very good but it is above my standered
SarthakSobti: Please mark me as brainiest.
Similar questions