Hindi, asked by Bluechedipe, 1 year ago

essay in hindi on my hobbies... pls help fast

Answers

Answered by kalrakiran123p1uzaf
2
Hey mate..
Here is your answer

प्रत्येक व्यक्ति कुछ न कुछ शौक रखता है। शौक हमें आनंद देते हैं। शौक रखने से हमें ऊब नहीं होती। इससे काम के प्रति हमारा उत्साह बना रहता है। इसलिए मैं भी एक शौक रखती हूं। बागवानी मेरा सबसे प्रिय शौक है।

मैं रोज सवेरे एक घंटे के लिए बागवानी करती हूं। मेरे घर के पिछवाड़े में थोड़ी-सी खाली जगह है। यहां मैंने एक वाटिका लगाई है। वाटिका के चारों ओर कंटीले तार और आकर्षक ढंग से कटी झाड़ियां हैं।

गृहवाटिका में मैंने गुलाब, गेंदा, चमेली, बेली और गुलदाउदी के पौधे लगाए हैं। मैं यहां भिंडी, बैंगन, टमाटर आदि मौसमी शाक-सब्जियां भी लगाती हूं। मेरी वाटिका में अमरूद, पपीता, केला और लीची के पेड़ हैं।

तरह-तरह के पेड़-पौधों से सजी मेरी वाटिका बहुत शोभायमान लगती है। मैं पेड़-पौधों को सींचतीं हूं। मैं इनमें यथासमय गोबर की खाद डालती हूं। मैं नए पौधों के लिए मिट्‍टी तैयार करती हूं। इन कार्यों में मुझे बेहद आनंद आता है।

सुबह-सुबह गृहवाटिका में चलहकदमी करने से शरीर में ताजगी आती है। सुगंधित फूलों से युक्त मेरी गृहवाटिका आसपड़ोस के वातावरण को खुशनुमा बना देती है।
मेरा शौक मुझे तन और मन की प्रसन्नता प्रदान करता है।

Hope it helps you
Plz mark as brainliest
Thankyou

Bluechedipe: thx
Answered by Anonymous
1
मेरा शौक पढ़ रहा है कि क्या यह समाचार पत्र, समाचार, उपन्यास, जी के पुस्तक या किसी भी अच्छे लेखक द्वारा लिखित किसी भी जानकार पुस्तक है। मैं हमेशा कहानी किताबें, समाचार पत्र, पत्रिकाएं, और किसी भी अन्य सामग्री को पढ़ता हूं जो मुझे अपने खाली समय में दिलचस्प लगता है। मेरी किताबों को पढ़ने का यह शौक सबसे पहले मेरे पिता ने देखा था और उसने मुझे यह कहते हुए प्रेरित किया कि यह मेरे बेटे को स्वाभाविक रूप से दी गई एक बहुत अच्छी आदत है, इस आदत को कभी भी न छोड़ें और इसे अभ्यास में रखें। मैं सिर्फ एक छोटा लड़का था और मुझे परी कथाओं और मेरे माता-पिता द्वारा दी गई अन्य कहानियों को पढ़ने में बहुत दिलचस्पी थी।

अब मैं 10 साल का हूँ और कक्षा 5 में पढ़ता हूं। अब मैं वास्तव में अपनी पढ़ने की आदत के लाभों को जानता हूं। यह मुझे किसी भी विषय के बारे में सभी सामान्य ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। यह आदत मुझे दुनिया के चमत्कार, जीवन की उत्पत्ति, अंतरिक्ष, जानवरों, पौधों, जलीय जानवरों, मानव उपलब्धियों और दुनिया के बारे में अन्य आकर्षक चीजों के बारे में सीखा है।
Similar questions