Hindi, asked by Kaustobh2971, 1 year ago

Essay in hindi on राष्ट्रीय त्योहार. Please provide fast. It's urgent.

Answers

Answered by swapnil756
8
नमस्कार दोस्त
_____________________________________________________________

किसी भी देश में राष्ट्रीय त्योहारों को शुभ दिन माना जाता है। गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती को भारत के राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

सभी तीन राष्ट्रीय अवकाश "स्वतंत्रता" केंद्रित हैं क्योंकि वे ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता से जुड़े हैं।

हर साल, भारत सरकार राष्ट्रीय छुट्टियों को पूरी तैयारी के साथ मनाती है यदि आप स्वतंत्रता दिवस पर भारत गेट या लाल किला देखते हैं, तो आप परेड, बाइक स्टंट और भारतीय सेना के अन्य रोचक और मनोरंजक गतिविधियों को देखेंगे। इसके अलावा, आप प्रधान मंत्री के भाषण को सुनने में सक्षम होंगे। यह सरल जानकारी आपको पहले से ही ज्ञात हो सकती है और इसलिए, हम निम्नलिखित लाइनों में हमारे राष्ट्रीय त्योहारों के बारे में और अधिक प्रासंगिक तथ्यों पर चर्चा करेंगे।

गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है और हम सभी जानते हैं कि भारतीय संविधान, जिसे डॉ। बीआर अम्बेडकर द्वारा तैयार किया गया था, आज भी लागू हुआ। 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) से संबंधित कुछ दिलचस्प तथ्य नीचे वर्णित हैं।

→ भारत सरकार अधिनियम (1 9 35) की जगह गणतंत्र दिवस उस दिन के निशान को दर्शाता है जिस पर हमारा संविधान लागू हुआ।

→ हर साल देश के राज्य के प्रमुख को गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

→ इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो ने गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले पहले प्रमुख अतिथि थे। बराक ओबामा स्वतंत्रता दिवस में मुख्य अतिथि बनने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे।

→ भारतीय संविधान, जिसे 26 जनवरी को लागू किया गया था, 448 लेखों, 12 कार्यक्रमों और 98 संशोधनों के साथ दुनिया का सबसे लंबा संविधान है।
स्वतंत्रता दिवस

ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स ने 15 जून 1 9 47 को भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम पारित किया। इस दिन भारत ने अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। 15 अगस्त से संबंधित कुछ तथ्य नीचे दिए गए हैं।

→ जवाहरलाल नेहरू 15 अगस्त 1 9 47 को भारत के पहले प्रधान मंत्री बने और लाल किले में लाहौरी गेट के ऊपर राष्ट्रीय ध्वज उठाया गया।

→ हर दिन इस दिन भारतीय प्रधान मंत्री एक भाषण देते हैं और राष्ट्रीय ध्वज उठाते हैं।

→ 15 अगस्त दक्षिण कोरिया के लिए भी स्वतंत्रता दिवस है।

गांधी जयंती

गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को देश के अपने पिता (महात्मा गांधी) के जन्मदिन को मनाते हुए मनाते हैं। हर कोई जानता है कि महात्मा गांधी ने भारत की स्वतंत्रता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हमने नीचे गांधीजी और गांधी जयंती से संबंधित 3 सरल तथ्यों का उल्लेख किया है।

→ रघुनाथ राघव राजाराम आमतौर पर गांधीजी के जन्मदिन पर गाए जाते हैं।

→ महात्मा गांधी के सम्मान में 2 अक्तूबर गैर-हिंसा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।

→ 1 9 30 में अमेरिकी टाइम्स पत्रिका ने गांधी जी को वर्ष पुरस्कार प्रदान किया था।
_____________________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा
Answered by aishowrya
9
H e y a !

एक त्योहार आनंद और उत्सव का एक अवसर है। इससे उत्साह और आनंद मिलता है जिससे हमारे संबंध और दोस्ती के बंधन को मजबूत किया जा सकता है। ये त्यौहार भी सामाजिक संपर्क और सद्भाव को बढ़ावा देते हैं।

सभी देशों में उनके धार्मिक और रंगीन त्योहार हैं हालांकि, भारतीय त्यौहार दुनिया को अपने सद्भाव, विविधता, रंग और उत्तेजना के कारण आकर्षित करने के लिए जाने जाते हैं। बहुभाषी और बहुजातीय जाति के भारतीय होने के नाते भारतीयों ने वर्ष भर में कई त्योहार मनाया।

भारत में हर देश के अपने त्योहार हैं इस प्रकार हम त्योहारों को तीन श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं - राष्ट्रीय या राजनीतिक, धार्मिक और मौसमी भारतीय त्योहारों का धर्म या मिथकों और लोकप्रिय विश्वास की किंवदंतियों में या तो उनके जन्म हैं। वे उन दिनों और व्यक्तित्वों को याद करने के लिए मनाए जाते हैं जो लोगों को प्रेरित करते हैं। ये त्यौहार हैं जो वर्ष के मौसम को चिन्हित करते हैं।

#hope it helps !
Similar questions