Hindi, asked by ranjanbhardwaj78, 6 months ago

essay in hindi on teacher day approx 200 words​

Answers

Answered by krithikasmart11
0

Explanation:

हमने कुल मिलाकर अपने शिक्षकों से बहुत कुछ सीखा है। उनके पाठ हमें हमारे जीवन के प्रत्येक चरण में निर्देशित करते हैं। वे हमारे जीवन में सबसे अधिक महत्व देते हैं, और यही प्रेरणा है कि हम उन्हें समर्पित शिक्षक दिवस क्यों मनाते हैं। यह शिक्षकों और छात्रों के बीच सबसे उत्साहजनक बंधन की प्रशंसा करने का दिन है।

प्रत्येक छात्र को अपने शिक्षकों को महत्व देना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। हमारे मानसिक विकास के लिए उनके चुनौतीपूर्ण कार्य और बलिदान अकल्पनीय हैं। एक शिक्षक, कभी-कभी, हमारे माता-पिता की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण कार्य करता है। वे हमारे भविष्य को आकार देते हैं और अच्छाई और बुराई के बीच अंतर करने के लिए हमारे दिमाग का निर्माण करते हैं।

भारत में 5 सितंबर को मनाया जाने वाला शिक्षक दिवस कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण दिन है। यह वह दिन है जिसे हम अपने शिक्षकों के प्रयासों और कार्यों को श्रद्धांजलि के रूप में मनाते हैं। शिक्षण का कार्य ग्रह पर सबसे कठिन व्यवसायों में से एक है क्योंकि शिक्षकों का कर्तव्य देश के युवाओं को पढ़ाने का है।

एक शिक्षक के पास बच्चों को पढ़ाने, नियंत्रित करने और प्रेरित करने के लिए पूरी कक्षा होती है। यह पूरी तरह से सक्षम गतिविधि है क्योंकि प्रत्येक छात्र दूसरे के समान नहीं होता है और उसकी क्षमता समान होती है। एक सभ्य शिक्षक लगातार अपने छात्रों के उत्साह को बनाए रखता है और उस रास्ते पर काम करने की उनकी क्षमता को समझता है। वह उन्हें अपने विषय या कार्य की योग्यता को तेज करने का निर्देश देता है और साथ ही साथ उनकी विभिन्न गतिविधियों का ध्यान रखता है.

#SPJ3

Similar questions