Hindi, asked by malsadbelang, 1 year ago

essay in hindi on topic chandni rat

Answers

Answered by Kraze
138
पूर्णमासी की रात में चाँद अपने पूर्ण आकर में होता है और उसकी चमक अन्य दिनों की तुलना में अधिक होती है। पूर्णमासी की चाँदनी रात की छटा अपने में अलग होती है। शहरों में इस रात का इतना महत्व नहीं होता क्योंकि चारों ओर इमारतों के जंगल उसकी छटा को दबा देते हैं। पिछले साल में अपनी मौसी के गाँव गई हुई थी। वहाँ पर मुझे पूर्णमासी के सौंदर्य देखने को मिला। मेरी मौसी चूंकि पूर्णमासी का वर्त रखती हैं। अतः वह चंद्रमा की पूजा करने छत पर गई थीं। हम भी उनके साथ गए। खुले और शांत वातावरण में चाँदनी रात का दृश्य बड़ा मनोहारी था। मैं उसे देखती ही रह गई। काली रात में चाँदनी बिखरी हुई थी। ऐसे लग रही था मानो चारों और स्वर्णिम जल बिखर गया हो। हर चीज़ सोने में घुली हुई प्रतीत होती थी। पास में ही एक तालाब था। वह भी सुनहरा लग रहा था।
Answered by Anonymous
75
यह एक पूर्णिमा की रात थी, चाँद आसमान में पहले से ही अधिक था और हर जगह चमक बहा रही थी। अपनी सफेद मुस्कराते हुए कमरे के दूर कोने में पहुंचने लग रहा था। मैं उठ गया और अपने कुछ दोस्तों के साथ घूमने के लिए जाने का फैसला किया। अपने स्कूल के साथियों में से कुछ आस पास रहते हैं। मैं उन्हें अपने साथ ले लिया और हम एक साथ निकल पड़े।
यह शांत, शांत और ताजा था। वहाँ सड़कों पर बहुत कुछ लोग थे। पेड़, मकान और झोपड़ियों एक सफेद चांदी की चादर के साथ कवर किया गया। हम एक पार्क में अब थे। फूल बेड रंगीन देखा। पूरी जगह खुशबू से भरा लग रहा था। चाँद मुस्कराते हुए पूरी जगह brightening थे। हम दृश्य मंत्रमुग्ध देखा और फिर चले गए।
नदी दूर नहीं था। क्या होगा यदि हम रात के ऐसे समय में नदी देख सकता था! हम सभी दृश्य की सुंदरता से मोहित कर रहे थे। इसलिए हम नदी के लिए आया था। इसका पानी चुपचाप बह रही हो लग रहा था। सभी चारों ओर यह शांत था। चांदनी एक चांदी प्रकाश हूँ- नदी कपड़े लग रहा था। हम अपने पैर पानी में झूलने के साथ किनारे पर बैठ गया। हम हँसे और गाया था।
अचानक एक अंधेरे बड़े बादल के सभी चंद्रमा के खिलाफ आया था। हम अब देख सकता है चंद्रमा लेकिन अपनी सफेद चांदी मुस्कराते हुए, अभी भी पूरे आकाश उज्ज्वल बना रहे थे। क्या एक प्रकृति के गौरवशाली तमाशा यह था!
चाँद फिर से दिखाई दिया। यह भारी बादलों के माध्यम से अपना रास्ता बना रहा हो लग रहा था। एक बार फिर से चाँद की किरणों सतह अपने सभी सुंदरता में आकाश को प्रतिबिंबित कर रही है पानी पर गिरने लगे। स्पार्किंग पानी, आकाश और पानी में अपनी परछाई हमें खुशी से भर दिया। हम छिपाने खेला और कुछ समय के लिए की तलाश है और फिर लौट आए। जब हम अपने-अपने घरों तक पहुँच यह पिछले ग्यारह बजे किया गया था। चांदनी रात में चलना बहुत ही सुखद किया गया था और इसकी छाप अभी भी मेरे मन में ताजा है।

Anonymous: mark it as brainliest ans plzz...
Kraze: m sorry bt i got only this
Similar questions