Hindi, asked by sakshamhindi, 1 year ago

essay in hindi yadi mera ghar chand par hota

Answers

Answered by tejasmba
734

यदि मेरा घर चाँद पर होता

“चाँद पर मेरा घर” यह कल्पना कितनी अच्छी है न। अगर सच में ऐसा हो जाए तो मैं तो बहुत बहुत खुश होऊँगा। वैसे भी पृथ्वी के बढ़ते तापमान की वजह से पृथ्वी पर ग्लोबल वार्मिंग बढ़ गई है। ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण नई-नई बीमारियों का सामना मनुष्य को करना पड़ रहा है। अगर मैं चाँद पर रहूँगा तो इन सब परेशानियों से मुझे छुटकारा मिलेगा।

तारों तथा ग्रहों को नजदीक से देख सकूँगा। चाँद के साथ मिलकर मैं भी पृथ्वी के चक्कर काटूँगा। थोड़ी परेशानी तो होगी। मुझे कूद-कूद कर बंदर की तरह भी चलना पड़ेगा। जब मेरा घूमने का मन करेगा तो मैं अपनी धरती की सेर करने आऊँगा।
Answered by MVB
349
अगर मैं चाँद पर रहता होता, तो मैं निश्चित रूप से हमारे ग्रह पृथ्वी की सुंदरता को याद कर दूँगा। पृथ्वी पर इतनी विविधता और विविधता है जो चाँद पर कमी रही है। चाँद पर, यह निश्चित रूप से एक नीरस और उबाऊ जीवन होगा। तो, अगर मुझे चाँद पर घर आता होता, तो मैं शांति से नहीं होता। हालांकि हवा में शांति और प्रदूषण नहीं होगा। ताजा हवा की उपस्थिति होगी फिर भी, मनुष्य की कम आबादी होगी चूंकि, चंद्रमा पर रहने निश्चित रूप से बहुत महंगा होगा अगर मुझे धरती पर रहने का मौका मिलता है, तो मैं वहां अकेले रहूंगा।

आशा करता हूँ की ये काम करेगा!

Similar questions