Hindi, asked by krishna6264250044, 11 months ago

Essay of chhattisgarh in sanskrit

Answers

Answered by AbsorbingMan
10

छत्तीसगढ़ भारत के 2 9 राज्यों में से एक है जो देश के मध्य-पूर्व में स्थित है। यह 135,191 किमी 2 (52,198 वर्ग मील) के क्षेत्रफल के साथ भारत का दसवां सबसे बड़ा राज्य है। 25.5 मिलियन आबादी के साथ, छत्तीसगढ़ देश का 17 वां सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। एक संसाधन संपन्न राज्य, यह देश के लिए बिजली और इस्पात का स्रोत है, जो कुल स्टील का 15% उत्पादन करता है। छत्तीसगढ़ भारत के सबसे तेज़ विकासशील राज्यों में से एक है।

राज्य 1 नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश के 10 छत्तीसगढ़ी और 6 गोंडी बोलने वाले दक्षिण-पूर्वी जिलों का विभाजन करके गठित किया गया था। राजधानी शहर रायपुर है। छत्तीसगढ़ उत्तर-पश्चिम में मध्य प्रदेश के राज्यों, उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर में झारखंड, दक्षिणपश्चिम में महाराष्ट्र, दक्षिण में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, दक्षिणपूर्व में ओडिशा सीमा से है। वर्तमान में राज्य में 27 जिलों शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ का मौसम उष्णकटिबंधीय है। कैंसर के उष्णकटिबंधीय और बारिश के लिए मानसून पर इसकी निर्भरता के कारण यह गर्म और आर्द्र है। छत्तीसगढ़ में ग्रीष्मकालीन तापमान 45 डिग्री सेल्सियस (113 डिग्री फारेनहाइट) तक पहुंच सकता है। राज्य में देश में सबसे ज्यादा माल ढुलाई है और भारतीय रेलवे का राजस्व छत्तीसगढ़ से आता है। छत्तीसगढ़ राज्य को भारत में 17 वें सबसे बड़े चाय उत्पादक राज्य के रूप में स्थान दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में रहने का मानक बेहद असंतुलित है। रायपुर, भिलाई और बिलासपुर जैसे शहरों में रहने का उच्च स्तर है, जबकि ग्रामीण और जंगली इलाकों में बुनियादी संसाधनों और सुविधाओं की कमी भी है। उदाहरण के लिए- भिलाई की साक्षरता दर 86% है, जबकि बस्तर की साक्षरता दर 54% है।

छत्तीसगढ़ के बारे में बहुत कुछ है लेकिन समय की कमी के कारण हम यहां निष्कर्ष निकाला है।

अधिक संदेह के लिए हमें लिखें।

Disclaimer: Answer provided in Hindi. You may translate it to sanskrit.

Answered by Hiteshgendre
7

Explanation:

Sanskrit Mein Chhattisgarh ka nibandh

Similar questions