Hindi, asked by mishu85, 10 months ago

essay of Internet in hindi ​

Answers

Answered by sahilraza85
4

Answer:

ihdhehehbrjhhehejjehrbhehbrhenjdjdbdhdhehhej

Answered by varuncharaya13
7

इंटरनेट पर निबंध

आज के समय में लोगों की सफलता में इंटरनेट का काफी बड़ा हाथ है। वर्तमान समय में इंटरनेट के जरिये मात्र एक क्लिक में एक हर विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते है। वास्तव में इटरनेट दुनिया भर के जानकारी का संग्रह है। ये विद्यार्थियों के पढ़ाई तथा बौद्धिक विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इंटरनेट के इसी महत्व को देखते हुए हमने इन निबंधों को तैयार किया है। हमारे द्वारा तैयार किये गये यह निबंध आपके विभिन्न कार्यों में आपके काफी सहायक सिद्ध होगें।इन दिये गये निबंधों में से आप अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी निबंध का चयन कर सकते हैं, यह निबंध काफी सरल तथा ज्ञानवर्धक है। इन निबंधों के माध्यम से हमनें इंटरनेट के विभिन्न विषयों जैसे कि इंटरनेट की शुरुआत कैसे हुई? इंटरनेट इतना लोकप्रिय क्यों है? इंटरनेट का इतिहास आदि जैसे विषयों पर प्रकाश डालने का प्रयास किया है।

इंटरनेट पर निबंध 1 (100 शब्द)

इंटरनेट आधुनिक और उच्च तकनीकी विज्ञान का एक महत्वपूर्ण आविष्कार है। ये किसी भी व्यक्ति को दुनियां के किसी भी कोने में बैठे हुए महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने की अद्भुत सुविधा प्रदान करता है। इसके माध्यम से हम लोग आसानी से किसी एक जगह रखे कम्प्यूटर को किसी भी एक या एक से अधिक कम्प्यूटर से जोड़कर जानकारी का आदान प्रदान कर सकते है। इंटरनेट के द्वारा हम कुछ सेकेंडों में ही बड़े या छोटे संदेशों, अथवा किसी प्रकार की जानकारी एक कम्प्यूटर या डिजीटल डिवाइस(यंत्र) जैसे टैबलेट, मोबाइल, पीसी से दूसरे डिवाइस में काफी आसानी से भेज सकते है।

ये जानकारियों का एक काफी बड़ा संग्रह है जिसमें घरेलू, व्यापारिक, शैक्षिक, सरकारी वेबसाइटों जैसी लाखों वेबसाइटें मौजूद है। हम इसे कई नेटवर्कों का संग्रह भी कह सकते है। इंटरनेट मनुष्य को विज्ञान द्वारा दिया गया एक सर्वश्रेष्ठ उपहार है। इंटरनेट अनंत संभावनाओं का साधन है। इंटरनेट के माध्यम से हम कोई भी सूचना, चित्र, वीडियो आदि दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी कोने तक मात्र एक पल भर में भेज सकते हैं।

plz mark as me brainlist

Similar questions