Sociology, asked by harshil16, 1 year ago

essay on aadhunik saadhn

Answers

Answered by ramesh87901
1
वर्तमान युग विज्ञान का युग है । आज वैज्ञानिकों ने नए-नए आविष्कार करने की होड़ लगी हुई है । प्रत्यक वैज्ञानिक कोई न कोई आविष्कार कर नाम कमाना चाहता है ।

प्राचीन काल में बड़े-बड़े लोग अपना मनोरंजन जानवरों का शिकार करके या दो जानवरों के बीच लड़ाई कराके करते थे । जैसे कि आज भी मुर्गे की लड़ाई कराके या देखकर लोग आनन्दित होते हैं । उस समय मनोरंजन के साधन कम थे ।

समाज के विकास के साथ-साथ मनोरंजन कार्यक्रमों की बाद सी आ गई है । आज का मानव व्यस्तता के कारण थक जाता है । वह मनोरंजन के लिए साधन ढूंढता है जिससे वह प्रसन्नता अनुभव कर सके । प्राचीन समय से ही मानव मनोरंजन प्रिय रहा है ।

भारत की नाट्‌य कला विश्व प्रसिद्ध है और उसका इतिहास नितान्त गौरवशाली रहा है । पहले संस्कृत के नाटक रंगमंच पर खेले जाते थे । धीरे-धीरे हिन्दी के नाटक भी लोकप्रिय हो गए । लोग नाटक देखने के लिए नाटकशालाओं में जाते थे । वहाँ प्रत्यक्ष ही नाटकों के पात्रों के कार्य की प्रशंसा भी करते थे ।

पात्रों को रंगमंच पर उतरने से पहले काफी परिश्रम करना पड़ता था और बाद में भी; क्योंकि एक ही नाटक भिन्न-भिन्न जगहों पर बार-बार खेला जाता था । वर्तमान समय में रंगमंच का स्थान चलचित्रों ने ले लिया । जहाँ एक स्थान पर बैठे लोग आराम से सिनेमा देख सकते हैं 

Similar questions