Hindi, asked by vamshikrishna5312, 1 year ago

essay on agricultural waste to wealth in Hindi language

Answers

Answered by rishilaugh
4

hi

here are some samples of answers that we have on our site

This answer was given by Prateek

भारत एक ऐसा देश है जिसे कृषको का देश तथा यहां के कृषको को अन्नदाता से संबोधित किया जाता हैं। कृषि के क्षेत्र में भारत की प्रधानता प्राचीन काल से चली आ रही हैं। यहां की संस्कृति में जितनी विविधता हैं उतनी ही विविधता यहां की जलवायु में है। जलवायु के इस विविधता का भारतीय कृषियों ने भरपूर लाभ उठाने की कोशिश की है।

यहां के कृषकों की सबसे अच्छी खासियत यह है कि ये कृषि एवं पशुपालन द्वारा उत्पन्न अपशिष्ट पदार्थों का भी उपयोग करने में माहिर होतें हैं। जहां एक तरफ मवेशियों के गोबर से गोबर गैस उत्पन्न करतें हैं वहीं दूसरी तरफ फसलों के अवशेषों का उपयोग पशुओं के चारे के रूप में किया जाता हैं।

आधुनिक विज्ञान के युग में खेतों में पैदावार बढ़ाने के लिए वैज्ञानिको द्वारा बनाए गए विभिन्न रासायनिक उर्वरकों का उपयोग किया जा रहा है। ये रासायनिक उर्वरक खेतो की उपजाऊ क्षमता को नष्ट कर रहे हैं साथ ही इनका प्रतिकूल प्रभाव लोगों के स्वास्थ्य पर भी पर रहा है।

There is still more to the answer.. Check the original Link at the end

This answer was given by Abhi

भारत कृषि प्रधान देश है । यहाँ कि आधे से ज्यादा की अबादी कृषि कर अपना जीवन यापन करते हैं । यहाँ के कृषि की सबसे खास बात यह है कि यहाँ खेती हेतु प्राकृतिक संसाधनो का उपयोग होता है । पशुपालन कर लोग अपनी जीविका ही नही अपितु उनके अपशिष्ट पदार्थ (गोबर) का उपयोग करते हैं । गोबर को वार्मिंग कम्पोस्ट के विधि का उपयोग कर प्राकृतिक ऊर्वरक बनाते हैं और अपने खेतों में डालते हैं । इससे हमारे फसल तो उन्नत होते ही हैं साथ ही जमीन की उर्वरता बरकरार रहती है । इस विधि की सबसे खास बात तो यह है कि अनाज उच्च गन एवं पौस्टिक हुआ करते हैं । इससे हमारे शरीर मे हानि होने की सम्भावना न के बराबर होती है ।

There is still more to the answer.. Check the original Link at the end

https://brainly.in/question/6263445#readmore



Answered by brothersbyheart
2

Agricultural waste refers to the by products of farming and their productive substances. It includes wastes from farmhouses poultry houses and other slaughterhouses, fertilizer, pesticide run-over to other places, air or soil. Harvest wastes are also a part of agricultural wastes. Salt and silt drained from fields. They are potentially harmful.

Similar questions