Hindi, asked by aravinda67, 10 months ago

essay on "भारत उन्नत देश की ओर"​

Answers

Answered by rishavraj38
1

हमारा भारत प्राचीन काल (Ancient Age) से ही विश्व भर में महान समझा जाता रहा है । इसकी प्रकृति (Nature) सब देशों से सुन्दर रही है और इसकी सभ्यता-संस्कृति (Civilisation and Culture) भी सबसे उत्तम रही है । इसे लोग सोने की चिड़िया कहा करते थे ।

प्राचीन भारत:

पुराने जमाने में भारतवर्ष को संसार के लोग जखीप के नाम से जानते थे । उत्तर में सिर पर कूट-सा शोभित हिमालय और दक्षिण में चरणों को धोते हुए हिन्द महासागर (Indian Ocean) ने इस देश की भौगोलिक (Geographical) सुन्दरता भी सबसे अलग बनायी है ।

नदियों, पर्वतों, जंगलों और उपजाऊ (Fertile) भूमि वाले इस देश को आर्य अपना स्थायी निवास बनाने से अपने आपको रोक न सके । वे आए और इस देश का नाम पड़ा आर्यावर्त । यहीं पर आर्यवंशी ब्राह्मणों ने वेदों और पुराणों की रचना की । यहीं पर मर्यादा पुरुषोत्तम राम जैसे आदर्श पुरुष उत्पन्न हुए ।

फिर वह समय भी आया जब महाराज दुष्यंत और शकुंतला के पुत्र परम वीर महाराज भरत के नाम पर इस देश का नाम भारत पड़ा । इसी देश में महर्षि वशिष्ठ, विश्वामित्र, अगख्य, कपिल वात्मायन आदि के ज्ञान के स्वर गूँजे ।

इसी भूमि पर महाराज हरिश्चन्द्र जैसे सत्यवादी और शिबि जैसे शरणागत रक्षक, कृष्ण जैसे न्यायप्रिय, विक्रमादित्य जैसे लोकप्रिय तथा अशोक, हर्षवर्धन और अकबर जैसे धर्मप्रिय शासक (Ruler) हुए; चरक, च्यवन, वराहमिहिर, आर्यभट्‌ट, भाभा, जगदीशचन्द्र सी.वी. रमण जैसे महान वैज्ञानिक हुए तथा चाणक्य जैसे चतुर राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री (Politician and Economist) ने जन्म लिया ।

आज का भारत:

Similar questions